Youth Icon award Ceromoney
Youth Icon Award Ceremony 2013

देहरादून 19 मई 2013 यूथ आइकान क्रिएटिव मीडिया के तत्वाधान में राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली विभूतियों को यूथ आइकान अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस मौके पर मुख्य मंत्री विजय बहुगुणा ने कहा कि युवा वह होता है जो अपनी सोच व विचारों से युवा होता है।

सम्मानित होने वालो में टीवी कालाकार से लेकर साहित्य कला सांस्कृतिक उत्कृष्ट कार्य पर्यावरण संरक्षण और अदम्य साहस का परिचय देने वालों के साथ ही आम जनता को जागरूक करने और सामाजिक कुरीतियों को निष्पक्ष रूप से अपनी लेखनी के माध्यम से समाज को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाने वाले पत्रकार भी शामिल थे।

रविवार को ओएनजीसी के ए.एम.एन. घोष आॅडिटोरियम में आयोजित यूथ आइकाॅन वाई. आई. नेशनल आवार्ड सेरेमनी 2013 को उद्घाटन मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि युवा वह होते हैं जो अपनी सोच व विचारों से युवा होते है। पत्रकार के हाथ में कलम व वाणी की ताकत होती है। वह न केवल व्यवस्था की खामियों से अवगत कराते हैं बल्कि समाज को जोड़ने को काम भी करते हैं। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य के लिए पुरस्कृत विभूतियों को बधाई देते हुए कहा कि उत्तराखण्ड में प्रदूषण नहीं हैं। ऐसे में हमे अपने मन में भी प्रदूषण नहीं रखना चाहिए।

      उन्होने कहा समाज को बांटने वाली शक्तियों से सावधान रहते हुए प्रयास करना चाहिए कि अपने क्षमताओं से समाज को अधिक से अधिक लाभ पहुंचा सके। इस मौके पर उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों को सम्मानित किया। विशिष्ट अतिथि कमर वहीद नकव़ी ने कहा अच्छा कार्य करने से अच्छे परिणाम ही सामने आते हैं। उन्होंने कहा उत्तराखण्ड देवों की भूमि है। यहां देव संस्कृति जिन्दा रहनी चाहिए। ऐसे में आवार्ड लेने वाली सभी विभूतियों का दायित्व बढ़ जाता है कि वह इसको संजोय रखने में हमेशा जागरूक रहे और समाज को भी जागरूक बनाए।

वरिष्ठ पत्रकार श्री नकव़ी ने कहा कि पत्रकार को निष्पक्ष होकर समाज को जागरूक करना चाहिए। समारोह में आइकान आफ स्टेट के परीक्षार्थियों के सम्मान समारोह हेतु में मौजूद बतौर मुख्य अतिथि मंत्री प्रसाद नैथानी ने कहा कि राज्य में  शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य के प्रयास किए जा रहे हैं और उन्होने यूथ आइकान एवं उत्सव ध्वनि संस्था के प्रतिभा खोज परीक्षा कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि संस्था के निदेशक शशिभूषण मैठाणी के इन प्रयासों से देश भर के युवाओं को लाभ तो मिलेगा ही लेकिन इससे ज्यादा पहाड़ के दुरस्त क्षेत्रों में कठिन परिस्थितियों पढ़ने वाले युवा छात्र-छात्राओं को अच्छा मार्ग दर्शन मिलेगा।

टीवी कलाकार एवं अभिनेता अनूप सोनी ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए सर्वप्रथम आयोजकों को हार्दिक बधाई क्योंकि इस तरह को आयोजन को हार्दिक बधाई  क्योंकि इस तरह के आयोजन करना अपने आप में उपलब्धी है। उन्होंने कहा कि कलाकार टीवी व फिल्मों के माध्यम से लोगों को जागरूकता का संदेश देते हैं लेकिन उसके ज्यादा सराहनीय कार्य पत्रकारों को होता है। जो समाज को सराहनीय कार्य पत्रकारों का होता है। जो समाज को जागरूक करने के साथ ही समाज को दूषित होने से बचाने के लिए हमेशा सजग रहते हैं। इस दौरान उन्होंने क्राइम-पेट्रोल दस्तक के एंकर के रूप में ‘अपने घर और खुद को सुरक्षित रखने’ का संदेश भी दिया।

      माडल एवं अभिनेत्री मधुरिमा तूली ने कहा कि उत्तराखण्ड की प्रतिभाएं अन्य विभिन्न राज्यों मे भी अपनी पहचान बना रहे है जो प्रदेश के लिए गर्व की बात है। अवार्ड सेरेमेनी में आयोजक एवं निदेशक शशिभूषण मैठाणी ‘पारस’ ने अपने सम्बोधन में कहा कि ऐसे आयोजनों से अच्छे कार्य करने वालों को प्रोत्साहन मिलता है और नई पीढ़ी को प्रेरणा। मैठाणी ने कहा कि भविष्य में यूथ आइकान एवं उत्सव ध्वनि संस्था के इस मिशन में देश भर के युवा प्रतिभाओं की सहभागिता बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जायेगा।

अन्त में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पद्म श्री डा॰ आर.के. जैन संरक्षक यूथ आइकान अवार्ड ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि किसी भी कार्यक्रम की सफलता उस  समारोह में पहंुचने वाले प्रतिष्ठित लोगों से होती है और प्रतिष्ठित लोगों की समारोह में मौजूदगी आयोजक संस्था के प्रति विश्वास एवं भरोषे का प्रतीक होती है। इस मौके पर  दिल्ली के प्रशिद्ध बेक्रान बैण्ड एवं इंटरनेशनल फेम श्रद्धा शर्मा व छह वर्षीय ड्रमर आमोघ  भट्ट ने शानदार म्यूजिक प्रस्तुति दी। समारोह का संचालन चन्द्रकिशोर नौटियाल एवं कंचन नेगी ने किया।

By Editor