Youth icon Yi National Creative Media Report
Youth icon Yi National Creative Media Report

Chamoli : कर्णप्रयाग और थराली में आफत बनकर टूटी बारिश …! 

हमने भी पार्थ को तभी मंच दिया जब उसके अंदर गज़ब का हुनर दिखा था । और ऐसा हुनर हर बच्चे में होता है लेकिन जरूरत है सही वक़्त पर उसे पहचानने की व तराशने की ।  पार्थ में बेशक प्रतिभा ही लेकिन उसे निखारने में उसमे पापा की दिन रात की मेहनत भी शामिल रही है । पार्थ को यूथ आइकॉन का राष्ट्रीय सम्मान भी तभी दिया गया जब बार – बार पार्थ के पिता  ने निर्णायक मंडल के सदस्यों के सामने अपने बच्चे की प्रतिभावन होने के कई प्रमाण वीडियो CD के साथ रखे थे ।  और आज हमें ख़ुशी है कि बेहद कम उम्र में  यूथ आइकॉन के मंच से राष्ट्रिय सम्मान प्राप्त करने वाले नन्हे पार्थ की विलक्षण प्रतिभा को देश और दुनिया के लोग कलर्स चैनल के मार्फ़त टेलीविजन पर 30 अप्रेल से  रात 9 बजे से 10 बजे तक देख सकेंगे ।  Shashi Bhushan Maithani Paras , Dehradun YOUTH ICON Yi Report
Shashi Bhushan Maithani Paras ,
YOUTH ICON Yi Report

 * बादल फटने से नहीं बल्कि मूसलाधार बारिश से गदेरा में बढ़ने से घटी घटना ।

*कर्णप्रयाग ब्यूड़ा डांडा से पहले भी आ चुका है मालवा, लेकिन सरकार है मौन । 

थराली में गदेरे के चपेट मे आए खड़े वाहन ।
थराली में गदेरे के चपेट मे आए खड़े वाहन ।

उत्तराखंड,चमोली जनपद के थराली तहसील और कर्णप्रयाग तहसील के दो अलग-अलग क्षेत्रों मे मूसलाधार बारीश आज की सुबह लोगों पर भारी मुशीबत बनकर टूटी  । पहली घटना थराली बाजार की है जहां पर आज सुबह गदेरे (नाले) में मलवा आने की वजह से सड़क पर खड़ी गाडियाँ मलवे व कीचड़ मे दब गई । सुबह का वक़्त होने के कारण बड़ा हादसा होते-होते रह गया । इस घटना में 5 गाड़ियों को मलवे ने अपने चपेट में लिया जबकि 3 दुकानों को भी नुकशान पहुंचा है । यह घटना सुबह 5 बजे की है । लेकिन किसी भी प्रकार की जन हानि यहां परनाही हुई है ।

कर्णप्रयाग मे आज जिस थान पर यह घटना घटी है , वह कोई नई नहीं है पूर्व में यहाँ पर इस तरह का नुकशान बारिश से हो चुका है । कई बार शासन प्रशासन से मांग की गई है कि इसका एक ही विकल्प है विस्थाप्न लेकिन हर बार शासन प्रशासन हमारी बात को अनसुनी कर देता है । और आज फिर सब कुछ आप लोगों के सामने है । अगर यहाँ पर कोई घटना घाट जाती है तो इसके लिए प्रकृति नहीं बल्कि शासन प्रशासन जिम्मेदार होगा जिसे कई बार सूचित किया गया है लेकिन फिर भी मौन बने हुए हैं आखिर क्यों ।
कर्णप्रयाग मे आज जिस स्थान  पर यह घटना घटी है , वह कोई नई नहीं है पूर्व में भी यहाँ पर  नुकशान बारिश से हो चुका है । कई बार शासन-प्रशासन से मांग की गई है कि इसका एक ही विकल्प है विस्थाप्न । लेकिन हर बार शासन प्रशासन हमारी बात को अनसुनी कर देता है । और आज फिर सब कुछ आप लोगों के सामने है । अगर यहाँ पर कोई घटना घट जाती है तो इसके लिए प्रकृति नहीं बल्कि शासन-प्रशासन जिम्मेदार होगा । कई बार सूचित किया गया है लेकिन फिर भी मौन बने हुए हैं आखिर क्यों ।

जबकि आज सुबह दूसरी घटना जनपद चमोली के कर्णप्रयाग तहसील मे घटी है । वहाँ पर भी सुबह से ही मूसलाधार बारिश

बारिश से हुआ नुकशान
बारिश से हुआ नुकशान

जारी थी । अचानक से 8 बजे कर्णप्रयाग-नाकोट-धनसारी मोटर मार्ग पर स्थित आईटीआई, बहुगुणा नगर, व प्रेमनगर के ऊपर काफी ऊंचाई से ब्यूड़ा डांडा (पहाड़) से धीरे-धीरे मलवा आने लगा जो प्राकृतिक नाले से बह रहा था ।  लेकिन अन्य बार की अपेक्षा नाले मे जब कुछ लोगों ने बहाव तेज होता देखा तो आसपास के सभी लोगों को घरों से बाहर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया ।

कर्णप्रयाग नगर पंचायत अध्यक्ष सुभाष गैरोला से फोन पर हुई वार्ता के अनुसार, ब्यूड़ा डांडा से पूर्व में भी इसी तरह से मलवा बस्ती के ऊपर आया है । 5 साल पहले भी इस जगह पर बारिश से ऐसा ही नुकशान

कर्णप्रयाग घर मे घुसा मालवा साफ करता युवक ।
कर्णप्रयाग घर मे घुसा मालवा साफ करता युवक ।

हुआ था । इस स्थान पर कभी भी बारिश आने पर मलवा बहने लगता है । कई बार शासन से पूर्व में भी इस पूरे ईलाके के विस्थापन की मांग स्थानीय लोगों द्वारा की गई है । लेकिन हर बार घटना घटती है और कुछ दिनों के बाद सरकार भी लोगों की समस्याओं को नजरंदाज कर देती है । कर्णप्रयाग नगर पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि गनीमत रही यह घटना सुबह 8 बजे घटी है । आज की इस घटना में बतौर सुभाष गैरोला 50 से 60 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और छोटे –छोटे बच्चों को सुरक्षित ठिकानों तक पहुंचाते हुए काफी लोग घायल भी हुए हैं ।

Youth icon Yi National Creative Media Report 08.05.2016 

By Editor

One thought on “Chamoli : कर्णप्रयाग और थराली में आफत बनकर टूटी बारिश …!”

Comments are closed.