Youth icon Yi National Creative Media Report
Youth icon Yi National Creative Media Report

Ghat Chamoli : अब यह कैसी मुसीबत …!  आई घाट में अकाल जैसे हालात । 

घाटों के निर्माण की डीपीआर एवं घाटों को बनाने की लागत सहित अन्य कई विन्दुओं को लेकर आयोजकों के पास कोई भी स्पष्ठ जवाब नहीं है। आलम यह है कि आयोजकों ने जिन घाटों के उद्घाटन के लिए निमंत्रण जारी किये है उसमे नैथानी घाट श्रीनगर भी दर्ज किया है लेकिन पूरे श्रीनगर क्षेत्र में कही भी नैथानी घाट है ही नहीं। Pankaj mandoli , Srinagar , Yi Report
Pankaj mandoli,Yi Report
30 से अधिक गांवों को ब्लाक मुख्यालय से संपर्क टूटा हुआ है। इन गांवों में खाद्यान से लेकर रसोई गैस की भारी कमी है।
30 से अधिक गांवों को ब्लाक मुख्यालय से संपर्क टूटा हुआ है। इन गांवों में खाद्यान से लेकर रसोई गैस की भारी कमी है।

Ghat, Chamoli Yi Media Report. 18 July, भले ही देश की मीडिया का ध्यान पाकिस्तान की विवादित माॅडल कंदील बलोच की आत्मदाह की खबरों पर हो लेकिन इसी देश के एक हिस्से के लोग दो वक्त की रोटी के लिए तडफ रहे है। लेकिन इस और किसी का भी ध्यान नहीं है। उत्तराखंड राज्य के सिमांत जनपद चमोली के विकास खंड घाट में इन दिनों अकाल जैसे हालात उत्पन्न हो गये है। विकास खंड घाट को दुनियां से जोडने वाला मोटर मार्ग एक जुलाई को आई भीषण आपदा के बाद से भी नहीं खुल पाया है। जिसके चलते विकास खंड घाट में रसद, रसोई गैस, कैरोसिन आॅयल की भारी किल्लत आ गयी है। जिससे लोगों के सम्मुख दो वक्त की रोटी बनाने का भी संकट गहरा गया है। लोगों के पास जो राशन का भंडारण था वो भी खत्म हो गया है। ग्रामीण अब एक दूसरे से राशन मांगकर काम चला रहे है। विकास खंड घाट लम्बे समय से आपदा का दंश झेल रहा है। इस माह की पहली तारीक घाट क्षेत्र के लोगों पर आपदा कहर बनकर टूटी थी। जिससे विकास खंड घाट की एक लाख से अधिक की आबादी प्रभावित हो गयी जबकि इस आपदा के कारण कई लोगों को अपनी जान से हाथ भी धोना पडा। इस आपदा के बाद से घाट क्षेत्र की तमाम सड़के कई जगह ध्वस्त पडी हुई है। बदरीनाथ-ऋषीकेश राजमार्ग से जोडने वाला नंदप्रयाग घाट मोटर मार्ग घाट के लोगों की सड़क ही नहीं अपितु एक लाईफ लाइन के रूप में भी पहचानी जाती है लेकिन पिछले 17 दिनों से इस मार्ग के बंद होने के चलते घाट क्षेत्र का संपर्क पूरी दुनियां से टूटा हुआ है। जिससेे घाट में राशन सहित तमाम जरूरी सामग्री नहीं पहुंच पा रही है।

घाट मोटर मार्ग का 100 मीटर से अधिक का हिस्सा नंदाकिनी नदी में समया हुआ है जिसे दुरस्त करने का काम तो चल रहा है लेकिन 17 दिनों में मात्र दस मीटर भी मोटर मार्ग नहीं बन पाया है।
घाट मोटर मार्ग का 100 मीटर से अधिक का हिस्सा नंदाकिनी नदी में समया हुआ है जिसे दुरस्त करने का काम तो चल रहा है लेकिन 17 दिनों में मात्र दस मीटर भी मोटर मार्ग नहीं बन पाया है।

बैंको में हुआ पैसा ख़तम :

विकास नगर घाट के बैंको में तक पैसे नहीं रह गये है। स्थानीय निवासी बीरेन्द्र सिंह बताते है कि विकास खंड घाट में दो राष्ट्रियकृत एवं एक सहाकारी बैंक है लेकिन इन बैकों में रूपये न पहुंचने के कारण बैक भी लोगों को धन उपलब्ध नहीं करवा पा रहे है। जिससे लोगों के सम्मुख अन्य जगह से भी राशन आदि जरूरी चीजे मांगने में भी दिक्कते आ रहे है। घाट मोटर मार्ग का 100 मीटर से अधिक का हिस्सा नंदाकिनी नदी में समया हुआ है जिसे दुरस्त करने का काम तो चल रहा है लेकिन 17 दिनों में मात्र दस मीटर भी मोटर मार्ग नहीं बन पाया है। जिस पहाडी को काट कर मोटर मार्ग को बनाने का काम किया जा रहा उसी पहाडी से तीन किलोमीटर की खडी चढाई पार कर दूसरे छोर पर पहुंचा जा रहा है। इस मार्ग से ही नेपाली मजदूर लोगों को आर-पार करवा रहे है।
लिंक मार्ग भी पडे हुए है बंद :
पिछले 18 दिनों से हालात में कोई सुधार नहीं हुआ जिससे लोग परेशान हैं ।मोटर मार्ग से लेकर पगडंडियाँ तक सब टूटे हैं ।
पिछले 18 दिनों से हालात में कोई सुधार नहीं हुआ जिससे लोग परेशान हैं ।मोटर मार्ग से लेकर पगडंडियाँ तक सब टूटे हैं ।

घाट निवासी अर्जुन सिंह कठैत का कहना है कि विकास खंड घाट मुख्यालय की सभी लिंक मार्ग आपदा के बाद से बंद पडे हुए है। घाट-कुरूण, घाट सितेल, घाट रामडी, घाट भेटी मोटर मार्ग कई जगह बंद पडे हुए है। जिससे 30 से अधिक गांवों को ब्लाक मुख्यालय से संपर्क टूटा हुआ है। इन गांवों में खाद्यान से लेकर रसोई गैस की भारी कमी है। समाजिक कार्यकर्ता प्रकाश चंद्र ने बताया की रसाई गैस कमी के चलते घाट के होटल बंद होने के कगार पर पहुंच गये है लोगों की उम्मीदे नंदप्रयाग घाट मोटर मार्ग को खुलने पर है। हालांकि प्रशासन घाट में रसद की उपलब्धता की बात कर रहा है लेकिन जिस तरह के संकेत मिल रहे है उस से विकास नगर घाट में अकाल जैसी स्थिति बन गयी है।

*पंकज मैंदोली    

Copyright: Youth icon Yi National Media, 18.07.2016

यदि आपके पास भी है कोई खास खबर तो, हम तक भिजवाएं । मेल आई. डी. है – shashibhushan.maithani@gmail.com   मोबाइल नंबर – 7060214681 , 9756838527  और आप हमें यूथ आइकॉन के फेसबुक पेज पर भी फॉलो का सकते हैं ।  हमारा फेसबुक पेज लिंक है  –  https://www.facebook.com/YOUTH-ICON-Yi-National-Award-167038483378621/

यूथ  आइकॉन : हम न किसी से आगे हैं, और न ही किसी से पीछे ।

By Editor

2 thoughts on “Ghat Chamoli : अब यह कैसी मुसीबत आई …! घाट में अकाल जैसे हालात ।”
  1. बहुत जल्द विकासखंड घाट नये नये आयामों को छुएगा। शुरुआत हो चुकी है। सब्र की आवश्यकता है।

Comments are closed.