Helicopter service, Goepshwar to Dehradun : गोपेश्वर - देहरादून के बीच हुई हैलीकॉफ्टर सेवा शुरू, स्थानीय लोगों में दिखा खासा उत्साह ।

Helicopter service, Goepshwar to Dehradun :  गोपेश्वर – देहरादून के बीच हुई हैलीकॉफ्टर सेवा शुरू, स्थानीय लोगों में दिखा खासा उत्साह । 

Kedarnath aapda
Surendra Rawat ,Gopeshwar. Chamoli

Gopeshwar Chamoli Youth icon Report, 3 Dec. : उत्तराखण्ड सरकार द्वारा पहाडवासियों को हवाई सफर की सौगात दी गई दी गई,  जिससे स्थानीय लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है । हालांकि कुछ लोगो को यह भी आशंका है कि कहीं सरकार की यह योजना  एक चुनावी स्टन्ट मात्र बनकर न रह जाय लेकिन इस सबके बीच फिर भी

rajendra bhandari MLA Badrinath Uttrakhand
देहारादून से गोपेश्वर हवाई सेवा का शुभारंभ करते कैबिनेट मंत्री राजेंद्र भण्डारी ।

स्थानीय लोग सरकार की शुरुआत को सकारात्मक तौर पर देख रहे हैं । और लोगों का मानना है कि भले ही शुरुआती कुछ महीनों तक इस हवाई सेवा को लेकर लोगों में उत्साह कुछ कम रहे पर धीरे-धीरे लोगों का रुझान हवाई सफर  की ओर बढ़ेगा जिससे क्षेत्र के साथ-साथ हवाई सेवा देने वाली कंपनियों को भी फायदा पहुंचेगा ।

 
बताते चलें कि आज गोपेश्वर और  देहरादून के बीच हैलीकाॅपटर सेवा की शुरूवात सूबे के काबिना मंत्री राजेंद्र सिंह भण्डारी ने देहारादून में की ।  इस अवसर पर काबिना मंत्री भण्डारी ने कहा कि हैली सेवा शुरू होने से जहाॅ गम्भीर रूप से बीमार लोगों को हायर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने हेतु देहरादून पहुॅचने में मदद मिलेगी वही पर्यटकों को दूरस्थ पर्यटन एवं सौन्दर्य स्थलों तक पहुॅचने में आसानी रहेगी और पर्यटक उत्तराखण्ड की वादियों का लुफ्त उठा पायेंगे। भण्डारी ने कहा कि सरकार पहाडी जनपदों में जल्द ऐयर एम्बुलेंस की शुरूवात करने पर भी विचार कर रही है जो अपने आप में देश में पहली एयर एम्बुलेंस मुफ्त सेवा होगी।
गोपेश्वर से देहरादून का किराया – रु. 5,800 निर्धारित है। हैलीकॉफ्टर सेवा कुछ समय के लिए सप्ताह में दो दिन के लिए ही उपलब्ध रहेगी तथा यात्रियों की संख्या के आधार पर आने वाले समय में इसको शेडूल्यड करने पर विचार किया जायेगा।
गोपेश्वर से देहारादून जाने वालों में गोपेश्वर निवासी सुभाष बगोलिया, अनिल कठैत, अरविन्द नेगी व पीएस फर्सवाण सहित कुल चार पहली सवारियों ने देहरादून के लिए प्रस्थान किया ।

कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र भण्डारी से हरी झंडी मिलने के बाद देहरादून से गोपेश्वर के लिए हैलीकॉफ्टर ने चार सवारियों के साथ इस मिशन की पहली उड़ान भरी ।  इस पहली उड़ान में दर्जाधारी राज्य उड्डयन मंत्री विशाल डोभाल भी देहारादून से गोपेश्वर गए व फिर वापस देहरादून भी लौट आए । गोपेश्वर पुलिस मैदान में हैलीकॉफ्टर के उतरते ही स्थानीय लोगों ने दून से गोपेश्वर पहुंचे यात्रियों व हैलीकॉफ्टर पाईलट का जोरदार स्वागत किया । गोपेश्वर पहुँचने पर राज्य उड्डयन मंत्री विशाल डोभाल ने कहा कि पहाडी क्षेत्रों के लिए राज्य सरकार की यह बहुत अच्छी पहल है, जिसमें निश्चित रूप से पहाड की जनता को इसका सीधा लाभ मिलेगा ।  उन्होने कहा कि आने वाले समय में देशभर से पर्यटक भी आसानी से कम समय में ही पहाड़ की वादियों का आनंद लेते हुए गोपेश्वर पहुंचकर बदरीनाथ, तुंगनाथ, रुद्रनाथ  अनुसूया देवी जैसे दर्शनीय तीर्थ स्थलों के अलावा पर्यटक जोशीमठ, औली, चोपता आदि पर्यटक स्थलों तक आसानी से पहुँच सकेंगे ।

Helicopter service, Goepshwar to Dehradun : गोपेश्वर - देहरादून के बीच हुई हैलीकॉफ्टर सेवा शुरू, स्थानीय लोगों में दिखा खासा उत्साह ।
Helicopter service, Goepshwar to Dehradun : गोपेश्वर – देहरादून के बीच हुई हैलीकॉफ्टर सेवा शुरू, स्थानीय लोगों में दिखा खासा उत्साह ।

जाहीर सी बात है कि अगर क्षेत्र में उच्च स्तरीय सुविधाएं जुटेंगी तो तीर्थ यात्रियों के अलावा पर्यटको की  संख्या में भी भारी ईजाफ़ा होगा जिससे स्थानीय लोगों को स्वत: ही रोजगार मिलना भी शुरू होगा । बशर्ते कि यह योजना महज चुनावी झुनझुना बनकर न रह जाय । आज आरम्भ हुई हैलीकाॅपटर सेवा के अवसर पर गोपेश्वर से देहारादून जाने वालों में गोपेश्वर निवासी सुभाष बगोलिया, अनिल कठैत, अरविन्द नेगी व पीएस फर्सवाण सहित कुल चार पहली सवारियों ने  देहरादून के लिए प्रस्थान किया । 

©  Surendra Rawat ‘Anshu’  

Copyright: Youth icon Yi National Media, 03.01.2017

यदि आपके पास भी है कोई खास खबर तोहम तक भिजवाएं । मेल आई. डी. है – shashibhushan.maithani@gmail.com   मोबाइल नंबर – 7060214681 , 9756838527, 9412029205  और आप हमें यूथ आइकॉन के फेसबुक पेज पर भी फॉलो का सकते हैं ।  हमारा फेसबुक पेज लिंक है  –  https://www.facebook.com/YOUTH-ICON-Yi-National-Award-167038483378621/

यूथ  आइकॉन : हम न किसी से आगे हैं, और न ही किसी से पीछे । 

By Editor

5 thoughts on “Helicopter service, Goepshwar to Dehradun :  गोपेश्वर – देहरादून के बीच हुई हैलीकॉफ्टर सेवा शुरू, स्थानीय लोगों में दिखा खासा उत्साह ।”
  1. यह सेवा हर गाँव से देनी
    चाहिए

  2. Be that Gauchar or Gairsain helipad, State Govt has to seek clearance from or taken cabinet secretariat into confidence prior to any such announcement. Procedure must be followed for truthful announcement and permanent solution.

  3. बहुत सुंदर सराहनीय कार्य है अच्छी पहल है

Comments are closed.