Youth icon Yi National Creative Media Report
Youth icon Yi National Creative Media Report

Suri Diagnostic & Imaging Centre brings ultra-high resolution magnetic resonance imaging to Dehradun with the Achieva 3.0T TX MultiTransmit system. 

Shashi Bhushan Maithani 'Paras' Youth icon Yi Report
Shashi Bhushan Maithani ‘Paras’
Youth icon Yi Report

उत्तराखंड में आरम्भ हुई अत्याधुनिक 3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन से जांच

 * अभी तक जाना पड़ता था मरीजों दिल्ली या चंडीगढ़

*उत्तराखंड व हिमांचल में होगी यह पहली हाईटेक मशीन । 

* राज्य में लगे इस पहले उपकरण से अब शीघ्र पता चल सकेगा गंभीर से गंभीर बीमारियों  का ।

Achieva 3.0 Tx MultiTransmit MRI machine at Suri Diagnostic & Imaging Centre Dehradun Uttrakhand
Achieva 3.0 Tx MultiTransmit MRI machine at Suri Diagnostic & Imaging Centre Dehradun Uttrakhand

देहरादून,  अब बिमारियों की जांच के लिए उत्तराखंड के मरीजों को दर-बदर नहीं भटकना पड़ेगा । प्रदेश की राजधानी देहरादून में ही अब मरीजों की गंभीर से गंभीर बीमारियों का बारीकी से जांच हो सकेगी । जिससे मरीजों को सैकड़ों किलोमीटर दूर दिल्ली या चंडीगढ़ नहीं जाना पड़ेगा ।

आज शाम न्यू रोड स्थित सूरी डाईग्नोस्टिक एण्ड इमेजिंग सेंटर में प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने प्रदेश मे स्थापित पहली व अति-अत्याधुनिक तकनीकि वाली ‘3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’ का बटन दबाकर शुभारंभ किया ।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उदघाटन के पश्चात समारोह मे मौजूद चिकित्सकों व अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि अत्याधुनिक ‘3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’ को डा0 शालिनी सूरी द्वारा प्रदेश में स्थापित कर एक कीर्तिमान बनाया गया है । मुख्यमंत्री ने कहा कि जब इंसान के अंदर छिपी बीमारियों का पता लगाने के लिए अत्याधुनिक तकनीकि से जांच होगी और गंभीर बीमारियों का पता भी आसानी से लग सकेगा तो नि:संदेह चिकित्सक भी

Chief Minister of Uttarakhand Shri Harish Rawat inaugurated the all new state of art Achieva 3.0 Tx MultiTransmit MRI machine at Suri Diagnostic & Imaging Centre .
Chief Minister of Uttarakhand Mr. Harish Rawat inaugurated the all new state of art Achieva 3.0 Tx MultiTransmit MRI machine at Suri Diagnostic & Imaging Centre .

उम्दा परिणाम देंगे ।  जिसका लाभ राज्य के लोगों को मिलेगा और वह अब दूसरे शहरों मे जाकर ईलाज कराने के बजाय यहीं कम खर्चे में यहीं इलाज करा सकेंगे । मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी नहीं है,जरूरत है तो नवीन तकनीकि के साथ-साथ अपने को जोड़ने की और अब इस मशीन के आ जाने पर राज्य ही नहीं बल्कि आसपास के गरीब और जरूरतमन्द लोगों को भी लाभ मिल सकेगा । साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में इस अत्याधुनिक तकनीकि वाली मशीन के स्थापित हो जाने से चिकित्सा के क्षेत्र अभूतपूर्व उपलब्धि चिकित्सकों को मिलेगी जिसका लाभ राज्य कि जनता को ही मिलेगा ।

इस मौके पर सूरी डाईग्नोस्टिक एण्ड इमेजिंग सेंटर की संचालिका डा0 शालिनी सूरी ने मौजूद अतिथियों को ‘3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’के बारे में बारीकी से जानकारी देते हुए कहा कि राज्य मे अत्याधुनिक तकनीकि प्रणाली वाली इस पहली मशीन को स्थापित करने के साथ ही अब हमारे संस्थान  की भी ज़िम्मेदारी भी बढ़ जाती है । डा0 सूरी ने कहा कि उत्तराखंड के गरीब मरीजों की जांच में उनकी आर्थिकी को आड़े नहीं आने दिया जाएगा, बल्कि उन्हे भारी छूट के साथ यह अत्याधुनिक जांच मुहय्या कराई जाएगी ।Youth icon Yi media Report

समारोह में मौजूद वरिष्ठ चिकित्सक एवं न्यूरोसर्जन डा0 महेश कुड़ियाल ने देहरादून में ‘3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’ के स्थापित होने पर खुशी जाहिर करते हुए डा0 शालिनी सूरी का आभार व्यक्त किया । और कहा कि, मनुष्य के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक हिस्सों मे से एक होता है सिर । एक छोटे से सिर के अंदर से मानव अपने शरीर के तमाम क्रिया-कलापों पर नियंत्रण रख पाता है । लेकिन जब उस मजबूत संरचना वाले सिर के अंदर मौजूद नाजुक तंत्रों मे गड़बड़ी होती है तो, उसके अंदर की सही स्थित का पता लगाने के लिए हमें तब उत्तम तकनीकि का सहारा बेहद जरूरी होता है ।  जिसके मिल जाने के बाद मरीज को उचित समय पर उचित ईलाज भी मिल जाता है । डा0 कुड़ियाल ने कहा कि देहरादून में अभी तक उच्च-स्तरीय जांच तकनीकि सयन्त्र न होने के कारण मरीजों को कई बार हमें दिल्ली या अन्य शहरों में रेफर करना पड़ता है ।  लेकिन अब यहाँ पर ‘3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’ के स्थापित हो जाने के बाद चिकित्सकों को भी मरीजों के ईलाज करने में बड़ी सहायता मिलेगी ।

मनुष्य के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक हिस्सों मे से एक होता है सिर । एक छोटे से सिर के अंदर से मानव अपने शरीर के तमाम क्रिया-कलापों पर नियंत्रण रख पाता है । लेकिन जब उस मजबूत संरचना वाले सिर के अंदर मौजूद नाजुक तंत्रों मे गड़बड़ी होती है तो, उसके अंदर की सही स्थित का पता लगाने के लिए हमें तब उत्तम तकनीकि का सहारा बेहद जरूरी होता है । जिसके मिल जाने के बाद मरीज को उचित समय पर उचित ईलाज भी मिल जाता है । डा0 कुड़ियाल ने कहा कि देहरादून में अभी तक उच्च-स्तरीय जांच तकनीकि सयन्त्र न होने के कारण मरीजों को कई बार हमें दिल्ली या अन्य शहरों में रेफर करना पड़ता है । लेकिन अब यहाँ पर ‘3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’ के स्थापित हो जाने के बाद चिकित्सकों को भी मरीजों के ईलाज करने में बड़ी सहायता मिलेगी ।
मनुष्य के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक हिस्सों मे से एक होता है सिर । एक छोटे से सिर के अंदर से मानव अपने शरीर के तमाम क्रिया-कलापों पर नियंत्रण रख पाता है । लेकिन जब उस मजबूत संरचना वाले सिर के अंदर मौजूद नाजुक तंत्रों मे गड़बड़ी होती है तो, उसके अंदर की सही स्थित का पता लगाने के लिए हमें तब उत्तम तकनीकि का सहारा बेहद जरूरी होता है । जिसके मिल जाने के बाद मरीज को उचित समय पर उचित ईलाज भी मिल जाता है । डा0 कुड़ियाल ने कहा कि देहरादून में अभी तक उच्च-स्तरीय जांच तकनीकि सयन्त्र न होने के कारण मरीजों को कई बार हमें दिल्ली या अन्य शहरों में रेफर करना पड़ता है । लेकिन अब यहाँ पर ‘3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’ के स्थापित हो जाने के बाद चिकित्सकों को भी मरीजों के ईलाज करने में बड़ी सहायता मिलेगी । ……………डा0 महेश कुड़ियाल वरिष्ठ न्यूरो सर्जन । 

समारोह में संसदीय सचिव व विधायक राजकुमार, अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष अशोक वर्मा, हिमालय कालेज कुलपति डा0 विजय धस्माना , डा0 महेश कुड़ियाल, डा0 एच0 के0 जौहरी, डा0 सचिन सूरी , डा0 हरीश कोहली, डा0 कृष्ण अवतार सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे ।

क्या है3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’

Dr. Shalini Suri, MD, Director, Suri Diagnostics & Imaging Centre.
Dr. Shalini Suri, MD, Director, Suri Diagnostics & Imaging Centre.

दरअसल अभी तक उत्तराखंड में किसी भी सरकारी या प्राइबेट संस्थान में 1.5 चुम्बकीय छ्मता वाली एम0आर0आई0 मशीन थी और अब यह एकमात्र दुगनी क्षमता वाली ‘3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’ देहारादून में स्थापित हो गई है । यह मशीन इंसान के शरीर के किसी भी भाग में फैली बीमारी का पता लगाने व सटीक जानकारी देने में सक्षम है ।  खासकर न्यूरोलोजी, डिस्क, जोड़, यूट्रस, ब्रेस्ट, स्पाईन, घुटने के जोड़ों,कंधों व पेट के अलावा अन्य सभी जगह की बीमारियों का पता लगाने के लिए यह मशीन एक मरीजो के लिए एक वरदान की तरह है । ‘3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’ के माध्यम से चिकित्सक / सर्जन मरीज के शरीर के अंदर छिपे घावों का पता कर उसके त्वरित निदान की प्रक्रिया पर उत्कृष्ट परिणाम दे सकते हैं । अत्याधुनिक मशीन की जांच व विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुभव से मरीजों को त्वरित लाभ मिल जाता है ।

यह मशीन लकवाग्रस्त रोगियों के लिए बेहद उपयोगी मानी जाती है, क्योंकि पीड़ित को ज्यादा समय तक मशीन के अंदर नहीं रखा जा सकता है । लेकिन ‘3 टेस्ला एम0आर0आई0 मशीन’ लकवा ग्रस्त रोगियों को आरामदायक स्थिति व कम समय में जांच रिपोर्ट उपलब्ध करवाती है ।

इसके अलावा कार्डिक एम0आर0आई0 व सिर मे ट्यूमर का सटीक अन्वेषण (जांच) करने में भी यह मशीन दुनियाँ भर में बेहत्तर मानी जाती है जिससे सर्जन को ऑपरेशन करने से पहले ही शरीर के अंदर एक-एक हिस्से की बारीकी से जानकारी प्राप्त हो जाती है ।

अंतराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक गुणवत्ता के स्तर में इससे ऊपर कोई दूसरी मशीन नहीं है । और जो नई मशीने तैयार हैं तो उनके परिणामों पर अभी शोध ही चल रहा है ।

Yi News Report 19.06.2016 

Suri Diagnostic & Imaging Centre brings ultra-high resolution magnetic resonance imaging to Dehradun with the Achieva 3.0T TX MultiTransmit system. 

Today  Chief Minister of Uttarakhand Mr. Harish Rawat inaugurated the all new state of art Achieva 3.0 Tx MultiTransmit MRI machine at Suri Diagnostic & Imaging Centre . patients and physicians in the region can now access one of the highest-resolution magnetic resonance imaging scanners available: the Achieva 3.0T TX Multitransmit system from Philips. The ultra-high-field Achieva 3.0T TX MultiTransmit system enables faster and higher-resolution scans, resulting in superb image quality and potentially more accurate diagnoses. In addition, patients will appreciate its many comfort-related features.

Because of the level of detail it provides, the Achieva 3.0T TX MultiTrasmit can assist radiologists and physicians in the earlier diagnosis of a variety of medical conditions, including brain and nervous system disorders, cardiovascular disease and organ disease. The wide patient opening, fast scan times and accurate scans that reduce the need for rescanning all contribute to a patient-friendly design.

For doctors and patients who understand that the latest technology can improve outcomes, the Achieva 3.0T TX MultiTransmit MR system we have installed represents what they have been looking for: the very latest technology that provides exceptional image quality in the most patient-friendly environment. It is of tremendous diagnostic benefit to the community, said Dr. Shalini Suri, MD, Director, Suri Diagnostics & Imaging Centre.

*शशि भूषण मैठाणी ‘पारस’

Copyright: Youth icon Yi National Media, 19.06.2016

यदि आपके पास भी है कोई खास खबर तो, हम तक भिजवाएं । मेल आई. डी. है – shashibhushan.maithani@gmail.com   मोबाइल नंबर – 7060214681 , और आप हमें यूथ आइकॉन के फेसबुक पेज पर भी फॉलो का सकते हैं ।  हमारा फेसबुक पेज लिंक है  –  https://www.facebook.com/YOUTH-ICON-Yi-National-Award-167038483378621/  

 

By Editor