PRSI dehradun chapter  : वैज्ञानिक तकनीकी को अपनाते  हुए ही हमें विकास की धारा में आगे बढ़ना होगा - डॉ0 डोभाल

Logo Youth icon Yi National Media HindiPRSI dehradun chapter  : वैज्ञानिक तकनीकी को अपनाते  हुए ही हमें विकास की धारा में आगे बढ़ना होगा – डॉ0 डोभाल

* स्मार्ट सिटी के लिए हम सभी को स्मार्ट सिटीजन होना पड़ेगा – रमेश भट्ट  

 Shashi Bhushan Maithani ‘Paras’

देहरादून रोल आफ कम्युनिकेशन इन सिटीजन इंगेजमेंट फॉर देहरादून स्मार्ट सिटी विषय पर पीआरएसआई, देहरादून चैप्टर और गति फाउंडेशन देहरादून द्वारा  संयुक्त रूप  से बीते  रविवार के दिन एक  कार्यशाला का आयोजन किया गया । जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के सिद्धहस्त वक्ताओं  ने प्रतिभाग किया ।  कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि डॉ0 राजेन्द्र डोभाल ने किया । 

Dr. Rajendra Dobhal बतौर मुख्य अतिथि डॉ0 राजेन्द्र डोभाल
 बतौर मुख्य अतिथि डॉ0 राजेन्द्र डोभाल कार्यशाला को संबोधित करते हुए । 

मुख्य अतिथि डॉ0 राजेन्द्र डोभाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह हम सबके लिए प्रसन्नता की बात है कि देहारादून का चयन स्मार्ट सिटी कि लिए हुआ है , लेकिन इसको  स्मार्ट बनाते वक़्त इस शहर के मूल अस्तित्व को किसी तरह का खतरा उत्पन्न न हो इस बात का भी ध्यान देने की सख्त जरूरत होगी । श्री डोभाल ने कहा शहर को स्मार्ट बनाते वक़्त इसके अस्तित्व को किसी प्रकार खतरा पैदा न हो इस बात का खयाल रखना जरूरी होगा । उन्होने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि सबसे पहले नवीन वैज्ञानिक तकनीकी को अपनाते  हुए ही हमें विकास की धारा में आगे बढ़ना होगा । उन्होने अपने सम्बोधन में विभिन्न क्षेत्रों का जिक्र करते हुए चिंता व्यक्त की और कहा कि  विना विज्ञान व तकनीकी का सहारा लिए हुए अनैतिक रूप से प्रकृति का दोहन भी सम्पूर्ण मानव सभ्यता के अस्तित्व पर संकट खड़ा कर  है, ऐसा करने  हमें बचना होगा । डॉ0 डोभाल ने कार्यशाला में उपस्थित श्रोताओं का आह्वाहन करते हुए कहा कि इसके लिए व्यापक जनजागरण जरुरी है, कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए सिटीजन एम्पावरमेंट पर जोर दिया जाना होगा।  और हम सबको भी अपनी-अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी ।  

ramesh bhatt रमेश भट्ट मीडिया सलाहकार मुख्यमंत्री उत्तराखंड
रमेश भट्ट मीडिया सलाहकार मुख्यमंत्री उत्तराखंड

पीआरएसआई, देहरादून चैप्टर और गति फाउंडेशन  के इस सयुंक्त कार्यक्रम में उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहे । कार्यशाला को संबोधित करते हुए पत्रकार श्री भट्ट ने कहा कि स्मार्ट सिटी बनाने का मकसद आम जनमानस को को बेहत्तर सुविधाएं उपलब्ध कराना है । उन्होने कहा कि इसी क्रम मे उत्तराखण्ड के देहरादून शहर को देश की स्मार्ट सिटी बनाने की योजना में शामिल किया गया है । और अब इस शहर की विविधता को संरक्षित करते हुए कैसे इसे और अत्यधिक खूबसूरत बनाया जा सकता है इसके लिए राज्य के प्रत्येक नागरिक को अपने रचनाताम्क सुझावों से राज्य सरकार को भी अवगत कराना चाहिए । ताकि यह सभी की सुंदर भावनाओं से तैयार एक अत्याधुनिक शहर देशभर में बन सके ।   रमेश  भट्ट ने अपने सम्बोधन में आगे कहा कि किसी भी राज्य और देश के विकास में वहां के नागरिकों का ही अहम् योगदान होता है।  साथ ही उन्होंने यह भी जानकारी दी कि राज्य सरकार जल्द ही Mygov.in पद का उत्तराखंड चैप्टर शुरू करने जा रहे है, जिसमे कोई भी व्यक्ति अपने सुझाव दे सकता है । उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए हम सभी को स्मार्ट सिटीजन होना पड़ेगा । अपने आस पास स्वछता का वातावरण तैयार करना होगा। राज्य के विकास में जनसहभागिता पर जोर देना होगा। राज्य सरकार उत्तराखंड को एक आदर्श राज्य में रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है ।

PRSI dehradun chapter  : वैज्ञानिक तकनीकी को अपनाते  हुए ही हमें विकास की धारा में आगे बढ़ना होगा - डॉ0 डोभाल
PRSI dehradun chapter  कार्यशाला में मंचासीन मुख्य वक्तागण  

इस मौके पर गति फाउंडेशन के संस्थापक एवं समाजसेवी अनूप नौटियाल ने स्मार्ट सिटी विषय पर सभागार में मौजूद श्रोताओं के सम्मुख प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तार से प्रस्तुतिकरण दिया । श्री नौटियाल ने बताया कि देहरादून में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत क्या-क्या कार्य किये जायेंगे ? आम जनमानस को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी ? इन विंदुओं पर बारीकी से जानकारी दी । वहीं  पीआरएसआई देहरादून चेप्टर के अध्यक्ष विमल डबराल ने PRSI dehradun chapter के बारे में विस्तृत जानकारी दी । ।

इस अवसर पर PRSI dehradun chapter  सचिव अनिल सती, कोषाध्यक्ष सुरेश चंद्र भट्ट, सदस्य अमित पोखरियाल, हेम प्रकाश,, कंडवाल, संजय सिंह, डी0एस कंडारी, विकास, शरद शर्मा, महेश खखरियाल, अनिल वर्मा, अमन नैथानी, रवि बिष्ट, सुशील आदि लोग उपस्थित थे।

Logo Youth icon Yi National Media Hindi

By Editor