Shocking incident of Devbhumi  : गुरु पर  युवती से छेड़छाड़ पर मुकदमा दर्ज हुआ  ! पुलिस ने आरोपी योगगुरु को डाला सलाखों के पीछे ।   

गुरु पर  युवती से छेड़छाड़ पर मुकदमा दर्ज हुआ  ! पुलिस ने आरोपी योगगुरु को डाला सलाखों के पीछे ।   

 

विदेशी युवती के साथ योग सिखाते वक़्त करता था  छेड़छाड़ , पीड़ित लड़की ने थाने दर्ज कराई लिखित नामजद रिपोर्ट ।  जिसके बाद कुकर्मी गुरु भेजा गया जेल । 

हिमांशु पुरोहित YOUTH ICON Yi media award . Himanshu Purohit . News
हिमांशु पुरोहित

विश्व में योग की अंतर्राष्ट्रीय राजधानी के नाम से विख्यात है देवभूमि उत्तराखंड में स्थित तीर्थनगरी ऋषिकेश । पतित पावनी माँ गंगा के तट पर बसे सुंदर व रमणीक शहर की आबोहवा व मोहक छटा न सिर्फ देश से बल्कि विदेशों से भी आने वाले लाखों पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की पहली पसंद में शुमार भी है । ऋषिकेश हिन्दू धर्म की संस्कृति और सभ्यता का परिचायक भी है । जिस वजह से सालभर में औसतन करीब लाखों विदेशी ऋषिकेश, मुनिकीरेती और स्वर्गाश्रम आदि इलाकों में पहुंचते हैं। इसकी बड़ी वजह से तीर्थनगरी का महफूज होना है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में योग की तालीम लेने के लिए आने वाले विदेशी नागरिकों के साथ हुई अपराधिक घटनाओं ने तीर्थनगरी की छवि को खराब करने का काम किया है। योग सीखने के लिए आने वाले विदेशी स्थानीय लोगों के साथ घुम-मिल जाते हैं और इसी का फायदा उठाकर लोग विदेशियों के साथ छेड़छाड़ व अन्य घटनाओं को अंजाम दे देते हैं।

Shocking incident of Devbhumi  : गुरु पर  युवती से छेड़छाड़ पर मुकदमा दर्ज हुआ  ! पुलिस ने आरोपी योगगुरु को डाला सलाखों के पीछे ।   
गुरु पर  युवती से छेड़छाड़ पर मुकदमा दर्ज हुआ  ! पुलिस ने आरोपी योगगुरु को डाला सलाखों के पीछे ।

ऐसा ही एक मामला फिर से सामने आया है जिसने धर्मनगरी की पवित्रता को धूमिल किया है । बताते चलें कि ऋषिकेश लक्ष्मणझूला में योग सीखने आई एक जापानी युवती से योग सेंटर के ट्रेनर (योग गुरु) ने छेड़छाड़ कर दी थी । जिसके बाद युवती की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कर उसे तुरंत गिरफ्तार कर आरोपी योग गुरु को पौड़ी न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जिसके बाद उसे सलाखों के पीछे डाल दिया गया है ।
एस पी पौड़ी के मुताबिक जापान से योग सीखने आई एक 26 वर्षीय जापान की युवती लक्ष्मणझूला स्थित शिवा योगा सेंटर पहुंची थी। बीते 14 फरवरी सेंटर के ट्रेनर ने युवती के साथ छेड़छाड़ कर दी थी जिसके बाद रविवार को युवती लक्ष्मणझूला थाना पहुंची, जहां उसने आरोपी के खिलाफ नामजद तहरीर दी। पुलिस ने तहरीर के आधार पर आरोपी सुधीरानंद निवासी लक्ष्मणझूला मूल निवासी उड़ीसा के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया व देर शाम पुलिस ने आरोपी को लक्ष्मणझूला से ही गिरफ्तार कर लिया ।

ऋषिकेश क्षेत्र में विदेशियों के साथ हुई घटनाएं :

-25 जुलाई 2011 को रसियन  महिला के साथ नीरगड्डू झरने में लूटपाट।

-24 अगस्त 2011 को लक्ष्मणझूला-बैराज मार्ग पर मैक्सिको निवासी महिला से दुष्कर्म।

-04 दिसंबर 2013 को नीलकंठ पैदल मार्ग पर यूएस की महिला के साथ दुष्कर्म।

-22 जून 2014 को तपोवन के बाबा मसाज सेंटर में जापानी महिला के साथ छेड़छाड़।

-05 नवंबर 2016 को अमेरिकी महिला से ऑटो चालक ने की छेड़छाड़।

-14 दिसंबर 2016 को कनाडा निवासी महिला से दुष्कर्म, डीजीपी को ई-मेल पर मिली शिकायत के आधार चार जनवरी 2017 को दर्ज हुआ मुकदमा।

-26 जनवरी 2017 को जापानी युवक को पीट पीटकर सड़क पर फेंका गया।

-11 फरवरी 2018 को आयरलैंड निवासी महिला ने दर्ज कराया दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज ।

By Editor