Youth icon Yi National Creative Media Report
Youth icon Yi National Creative Media Report

Sonu and Nigam : डरता नहीं है, सोनू – निगम से …!

 

Report By: Rajan Mishra, Youth icon Yi Report
Report By: Rajan Mishra,
Youth icon Yi Report

Dehradun Youth icon Yi Report, 20 July , 

सोनू पर निगम की मेहरबानी ।
सोनू पर निगम की मेहरबानी ।

सोनू के आगे निगम भी हो जाता है नतमस्तक । बतौर सोनू अच्छे खासे चढ़ावे के बाद ही निगम का साथ पाया है मैंने …! तभी तो  बार-बार अपना हंटर चलाने पर भी निगम सोनू को टस से मस नहीं कर सकता है । क्यों कि सोनू और निगम का आपस में  गज़ब का याराना जो है ।  

अब विस्तार से बताते हैं , दरअसल यहां बात हो रही है फल बेचने वाले सोनू और देहरादून नगर निगम की । मामला आरघर चौक स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर के पीछे हरीद्वार रोड का है । जहां पर दून घाटी ज्वैलर्स और  आटो रेपेयर सेंटर के ठीक सामने वाली 8 फुट चौड़ी फुटपात के अलावा ढाई फीट नाली और लगभग ढाई फीट मुख्य सड़क  तक सोनू नाम का फल विक्रेता युवक हर रोज अपनी फल की दुकान को बे-खौफ होकर सजा लेता है । जब हमने इस दुकान की फोटो ली तो यह युवक घूरते हुए बोला खींच लो, खींच लो बहुत चले गए फोटो खींचकर कुछ नहीं होने वाला  यह दुकान हरे नोटों के चढ़ावे के बाद ही सजती है ।  और वह बड़बड़ाता रहा , हमने फोटो क्लिक किया और बिना बहस किए चलते बने ।

 सोनू की इस दुकान  से अत्यधिक व्यस्त रहने वाली हरिद्वार रोड पर इस जगह पर आए दिन किसी बड़ी अनहोनी का अंदेशा बना रहता है । लेकिन सोनू की धाक के आगे पुलिस और निगम दोनों ही लाचार दिखाये दे रहे हैं । 

हालांकि और आगे बढ्ने पर  धरंमपुर मंड़ी में सोनू की तरह कई अन्य अवैध दुकाने और भी सजी हैं लेकिन वह फिर भी आधे फुटपात तक पसरे हैं  । यहां  सुबह से साम  तक फुटपाथ से लेकर सड़क तक कई और  सब्जी की दुकाने  नज़र आएंगी । जिसके चलते पैदल चलने वालों के अलावा  वाहनों को बमुश्किल से पार कराया जाता है ।

ऐसा नही है कि नगर निगम इस बात से वाकिफ नही है । निगम सब जानता है लेकिन बार-बार दिखावे के नाम पर होने वाली कार्यवाही के अलावा कुछ होता नही है । निगम डंड़ा दिखाता है लेकिन उसका असर यहा नही पड़ता। वक्त-वक्त पर अतिक्रमण हटानें की कार्यवाही के नाम पर यहा हुक्म का सिक्का तो चलता है लेकिन कुछ देर के लिए मानों कोई मुराद हो जो पूरी हो जाती है और फिर वही पुरानी व्यस्था सड़क किनारे पड़ी मिलती है। सड़क किनारे रेडी पर केले बेचने वाले ने बताया कि साहब निगम वाले हर दिन आते हैं लेकिन जब वह नगर निगम से चलना शुरू करते हैं तो खुद ही यहां किसी एक को फोन कर देते हैं कि टीम आ रही है पीछे हट जाओ । इस फल विक्रेता ने आग्रह किया कि मेरी फोटो नहीं लेना साहब नहीं तो यह लोग भगा देंगे ।

 

*राजन मिश्रा      

Copyright: Youth icon Yi National Media, 20.07.2016

यदि आपके पास भी है कोई खास खबर तो, हम तक भिजवाएं । मेल आई. डी. है – shashibhushan.maithani@gmail.com   मोबाइल नंबर – 7060214681 , 9756838527  और आप हमें यूथ आइकॉन के फेसबुक पेज पर भी फॉलो का सकते हैं ।  हमारा फेसबुक पेज लिंक है  –  https://www.facebook.com/YOUTH-ICON-Yi-National-Award-167038483378621/

यूथ  आइकॉन : हम न किसी से आगे हैं, और न ही किसी से पीछे ।

By Editor

One thought on “Sonu and Nigam : डरता नहीं है, सोनू – निगम से …!”
  1. हाहाहा सब अच्छे चढ़ावे का असर है भाई जहाँ चढ़ावा वाही सब नियम कायदे कानून चढ़ावा चढ़ाने वाले के हक़ में
    जय हो

Comments are closed.