SHashi bhushan maithani paras । youth icon Yi award media । report । news । Upset : सावधान ! तो क्या DM को SDM या फिर SDM को तहसीलदार बनाया जा सकता है अब उत्तराखंड में !

मेरा आदेश ही मेरा शासन है ।

गुस्से में PCS अधिकारी  ! तो क्या अब DM को SDM या फिर SDM को तहसीलदार बनाया जा सकता है उत्तराखंड में ! 

* यक़ीन न हो तो 10 जनवरी को जारी तबादला सूची पर नजर डालें ।

* क्या यहाँ नियमों को ताक पर रख बांटे जाते हैं पद ?

* चमोली जिले में सीनियर PCS ऑफिसर सी0 एस0 मर्तोलिया व श्रीष कुमार को SDM पद पर भेजा गया है जबकि इनके जूनियर PCS जी0 सी0 गुणवंत को जिले का CDO बना कर भेजा गया है । अब देखना यह दिलचस्प होगा कि कैसे दो दो सीनियर ऑफिसर अपने जूनियर के निर्देशों का पालन करेंगे ।
* सुंदरलाल सेमवाल ADM रेंक के अधिकारी हैं और इन्हें SDM बना दिया ।
* उत्तराखंड में सीनियर अधिकारियों के बॉस होंगे उनके जूनियर । क्या देखा कहीं ऐसा शासन ।

 

Shashi Bhushan Maithani ‘Paras’

उत्तराखंड शासन द्वारा कल यानी 10 जनवरी के दिन PCS अधिकारियों के तबादले एक सूची जारी की जिसमें बड़े पैमाने पर अधिकारियों के पदों में फेर बदल किया गया जो कि एक स्वाभाविक प्रक्रिया भी है ।

लेकिन शासन द्वारा किये गए इन तबादलों के बाद कई अधिकारियों को विभाग उन्हें उनकी वरिष्टता को ध्यान में रखकर वरीयता के आधार पर नहीं दिए गए है । या फिर तबादलों में कोई बड़ा खेल हो गया है यह अभी कह नहीं सकते हैं । लेकिन गड़बड़ हुई है और बहुत बड़ी हुई है । मसलन जिसे SDM होना था उसे ADM, CDO या आयोग या फिर अपर आयुक्त जैसे भारी भरकम पद दे दिए गए हैं 

सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि अब वरिष्ठ PCS अधिकारियों को उनके स्वाभिमान को ठेस पहुंचाने वाली शासन से जारी इस लिस्ट के बाद सीनियर ऑफिसर्स के  चेहरे तमतमा गए हैं । और यह बात PCS संघ में उठ सकती है, जिसके बाद संगठन की ओर विरोध दर्ज किया जाएगा ।
जब हमने भी पड़ताल की तो वाकही शासन द्वारा जारी इस तबादला सूची में कई झोल नजर आए । लिस्ट पर अगर नजर दौड़ाएं तो क्रम संख्या 3 पर मौजूद नाम आता मुक्ता मिश्रा का खबरिया सूत्रों से पता चला कि मुक्ता का ग्रेड पे ₹ 5400/- का है और यह वर्तमान में SDM बनाई जा सकती थीं लेकिन हुक्मरानों व नीतिनियन्ताओं ने नियमों को ताक पर रखकर

दो लपाक आगे बढ़कर जूनियर मुक्ता को उनके कद से भी भारी पद दे दिया , मुक्ता को प्रभारी सचिव सूचना आयोग का दे दिया जिससे वरिष्ठ अधिकारियों में सुगबुगाहट शुरू हुई ।

SHashi bhushan maithani paras । youth icon Yi award media । report । news । Upset : सावधान ! तो क्या DM को SDM या फिर SDM को तहसीलदार बनाया जा सकता है अब उत्तराखंड में !
उत्तराखंड में सब कुछ जायज़ है !  नियम जाएं भाड़ में । यहां अब यही हाल रहा तो कब  DM को SDM या फिर SDM को तहसीलदार बना दिया जाय कुछ नहीं कह सकते हैं । जा सकता है अब उत्तराखंड में !

इसी तरह लिस्ट में 10वें  क्रम में मौजूद नाम आता है श्रीष कुमार का यह वरिष्ठ PCS अधिकारी हैं 13 साल की सेवा दे चुके हैं और ग्रेड पे है इनका ₹ 6600/- का । अब ताज्जुब की बात देखिये इन्हें बना दिया गया है SDM और अब इनके बॉस बनाए गए हैंं इन्हीं  जूनियर गुणवंत साहब को चमोली जिले में जबकि श्रीष कुमार को बनाया जा  सकता था मुक्ता की जगह प्रभारी सचिव सूचना ।

अब लिस्ट में 12 वें नम्बर पर आती हैं एक और वरिष्ठ PCS अधिकारी झरना कमठान जिनका ग्रेड पे ₹ 7600/- का है । झरना इस वक़्त CDO रैंक की अधिकारी हैं और इन्हें भी थमा दिया गया है सिडकुल में GM का पद । जब हमने जानकारी ली तो नाम न छापने की शर्त पर कुछ अधिकारियों का कहना था कि यह तो हद ही कर दी वर्तमान सरकार ने तबादला करने वाले झरना को उनकी वरिष्ठता के आधार पर कहीं CDO या फिर वर्तमान में अपर आयुक्त आबकारी बना सकते थे ।
और अब इस लिस्ट में जैसे कि हमारे सूत्रों ने बताया कि सबसे चौंकाने वाला नाम एक और आता है जो मैजूद है 17 वें नम्बर पर सोनिया पंत, बताया गया कि सोनिया ने महज 3 साल की सेवा देकर वो ओहदा प्राप्त कर लिया जिसे  13 सालों से सेवा देने वाले सीनियर अधिकारी अभी तक नहीं पा सके,  गौरतलब है कि सोनिया ₹ 5400/- के स्केल पर आती हैं और इन्हें राजस्व जैसे भारी भरकम महकमें में उप आयुक्त बना दिया गया है ।

इसी तरह और भी कई त्रुटियां इस तबादला सूची में है जिसकी वजह से PCS अधिकारियों में खास नाराजगी बनी है । सूत्रों के हवाले से पता चला कि संघ में विचार चल रहा है और जल्दी ही सभी एकजुट होकर शासन में अपना विरोध दर्ज करा सकते हैं । क्योंकि आज विरोध नहीं करेंगे तो यह एक गलत परम्परा शुरू हो जाएगी ।

इन 20 पीसीएस अधिकारियों के हुए तबादले :

PCS विनोद गिरी गोस्वामी अपर निदेशक शहरी विकास
PCS चंदन सिंह डोभाल अधिशासी निदेशक राजस्व पुलिस
PCS मुक्ता मिश्रा प्रभारी सचिव सूचना आयोग देहरादून
PCS फिंचाराम डिप्टी कलेक्टर टिहरी
PCS योगेंद्र सिंह डिप्टी कलेक्टर टिहरी
PCS पूरन सिंह डिप्टी कलेक्टर उत्तरकाशी
PCS सुंदरलाल सेमवाल डिप्टी कलेक्टर पिथौरागढ़
PCS शैलेंद्र नेगी संयुक्त सचिव एमडीडीए देहरादून
PCS शिवकुमार प्रतीक्षारत
PCS शिरीष कुमार डिप्टी कलेक्टर चमोली
PCS हरवीर सिंह प्रभारी सचिव जिला स्तरीय प्राधिकरण नैनीताल अतिरिक्त प्रभार
PCS झरना कमठान GM सिडकुल का अतिरिक्त प्रभार
PCS चंद्र सिंह मर्तोलिया डिप्टी कलेक्टर चमोली
PCS कृष्ण नाथ गोस्वामी डिप्टी कलेक्टर पिथौरागढ़
PCS सोहन सिंह सैनी डिप्टी कलेक्टर पिथौरागढ
PCS अर्चना गहरवार सचिव उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड देहरादून
PCS सोनिया पंत अपर आयुक्त आबकारी देहरादून
PCS एस एन एस डांगी प्रतीक्षारत
PCS विप्रा त्रिवेदी स्टॉप ऑफिसर अध्यक्ष राजस्व परिषद उत्तराखंड देहरादून
PCS गिरीश चंद्र गुणवंत सीडीओ चमोली

By Editor