sanjeewani - 1दिल्ली 8 मार्च ,
“संजीवनी’’ सामाजिक संस्था ने किया महिलाओं का सम्मान :
‘अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस’ के अवसर पर स्वयं सेवी संस्था “संजीवनी’’  संकल्प सामाजिक कार्य की ओर से दिल्ली के क़ुतुब बिहार में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान समारोह आयोजित किया गया ।
संस्था की संस्थापिका एवं अध्यक्षा श्रीमती अनिता गुप्ता  के नेतृत्व में दिल्ली के  क़ुतुब विहार में ‘महिला सम्मान समारोह – 2016’ का भव्य आयोजन किया गया , जिसमें  समाज की उन महिलाओं चिन्हित कर सम्मानित  किया गया जिन्होंने अपने जीवन में विषम कठिनाइयों का  सामना करने के बावजूद बाधाओं से विचलित हुए बिना समाज में नित नए आयाम स्थापित किए व स्वयं भी दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणा का श्रोत बनीं । साथ ही जोरदार तरीके से अपने कार्यों के बूते यह सिद्ध किया कि महिलाएं समाज के किसी भी क्षेत्र में कम नही हैं उनमे जिजीविषा है और विषम परिस्थितियों से जूझने की असीम शक्तियां व ऊर्जा है ।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के ‘फ़ास्ट ट्रेक कोर्ट’ की शासकीय अधिवक्ता मौजूद रहीं ।
इस अवसर पर ‘संजीवनी’ की अध्यक्षा श्रीमती अनिता गुप्ता ने समाज  में   महिलाओं के साथ  हो रहे अत्याचार के प्रति चिंता जताई , और सरकार से मांग की कि महिला sanjeewani -2सुरक्षा हेतु कड़े से कड़े क़ानून बनाए जाएं और उन्हें अमल में लाया जाय लागू ।  साथ ही उन्होंने अपनी और से  आश्वाशन दिया कि उनकी संस्था की ओर  से भविष्य में भी जरूरतमंदो की हर संभव मदद की जाएगी । कहा कि संकल्प संस्था सदैव असहाय कमजोर एवं निशक्तों की सेवा के लिए सदैव कृत संकल्प है और रहेगी ।
उन्होंने बताया कि “संजीवनी’’  जमीनी तौर पर पिछले कई वर्षों से लगातार निस्वार्थ भाव से जनहित में कार्य  कर रही है । जिसमें  समाज में मौजूद असहाय , जरूरत मंदों एवं गरीबों की मदद , बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ’  जैसे मुख्य हैं ।
और इसी उद्देश्य से ‘संजीवनी’ संस्था लगातार जरूरतमंदो के लिए रोजगार दिलाने का कार्य कर रही है ।  संस्था की ओर से सिलाई बुनाई  के साथ ही अन्य  कई माध्यमों  से बेरोजगारों को रोजगार मुहैय्या कराया जा रहा है ।
श्रीमती गुप्ता ने बताया कि संजीवनी संस्था  ‘दामिनी’ एवं ‘नजबगढ़ की निर्भया’ को  न्याय दिलाने के लिए लगातार  लड़ाई रही है ।
संस्थापिका एवं अध्यक्षा,  श्रीमती अनिता गुप्ता ने  कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु सभी स्वयंसेवी, कार्यकर्ता, पदाधिकारी एवं सहयोगीयों  का  आभार व्यक्त किया ।
Youth icon Yi Report .

By Editor