Bhukamp : सावधान ! भारत में अब तक का सबसे भयानक भूकंप आएगा 20 तारीख को । पहली बार भूकम्प आने से पहले दी जा चुकी है चेतावनी । 

Youth icon Yi Media Award logo . यूथ आइकॉन वाई आई मीडिया अवार्ड लोगो । shashi bhushan maithani paras . शशि भूषण मैठाणी पारस . uttarakhand । उत्तराखंड

 

सावधान ! भारत में अब तक का सबसे भयानक भूकंप आएगा 20 तारीख को । पहली बार भूकम्प आने से पहले दी जा चुकी है चेतावनी । 

 

शशि भूषण मैठाणी 'पारस'
शशि भूषण मैठाणी ‘पारस’

हालांकि अभी तक भूकंप के आने का सही समय व स्थान बताने में दुनियांभर के वैज्ञानिक असमर्थ रहे हैं, लेकिन यह पहला मौका है जब दुनियाभर को बता दिया गया है कि कल भूकम्प पक्का आएगा जिसकी तीव्रता बहुत खतरनाक स्तर मतलब 8 के पार भी हो सकती है । ऐसे में सरकार के भी हाथ पांव फूल चुके हैं । क्योंकि इस वक़्त यह चेतावनी किसी ज्योतिष की नहीं बल्कि देश की बहुत जिम्मेदार व प्रतिष्ठित संस्था के प्रेसीडेंट ने दी है , जिसे सरकार भी हल्के में नहीं ले रही है । कल पूरी दुनियां के वैज्ञानिकों के अलावा आम जनमानस की नजर भारत में आने वाले भूकंप पर टिकी रहेगी । भूकम्प आने की सटीक सूचना मिलने पर भारत सरकार के हाथ पांव फूल गए । आनन फानन में बेहद ही एहतियात बरतने के निर्देश भी दिए गए हैं । दरअसल 20 जुलाई 2018 याने शुक्रवार को आने वाले भीषण भूकंप का अंदेशा आज से दो साल पहले 2016 में ही जताया जा चुका था ।

Bhukamp : सावधान ! भारत में अब तक का सबसे भयानक भूकंप आएगा 20 तारीख को । पहली बार भूकम्प आने से पहले दी जा चुकी है चेतावनी । 

तब से सरकार ने भले ही खुले तौर पर यह स्वीकार न किया हो कि यह चेतावनी सच साबित होगी, लेकिन इसके उलट सरकार ने भिन्न -भिन्न विभागों को संभाल रहे अपने मंत्रियों के साथ -साथ देशभर में पार्टी नेताओं को तैयार रहने को कह दिया है । इतना ही नहीं शुक्रवार को आने वाले भूकंप के बाद, बड़े स्तर पर नुकसान की आशंका भी जताई गई है जिसके चलते देशभर में निचले स्तर पर पार्टी कार्यकर्ताओं को भी कमर कसने के निर्देश दिए जा चुके हैं ताकि वह स्वयंसेवी की तौर पर नुकसान को रोकने में मददगार साबित होंगे ।

ऐसे मिली भूकंप की सटीक जानकारी :

दरअसल आप लोगों को यह भलीभांति ज्ञात होगा कि आने वाले भीषण भूकंप की आशंका वर्ष 2016 में देश की संसद में माननीय सांसदों की गरिमामय उपस्थिति में सम्पूर्ण देशवासियों को सार्वजनिक तौर पर अवगत करा दिया गया था । तब शुरुआती दिनों में सदन में मौजूद पक्ष विपक्ष के नेताओं ने इस बात को गंभीरता से नहीं लिया था ।
लेकिन अब यह पुख्ता रूप से तय हो गया है कि भूकंप आएगा और जरूर आएगा । हालांकि भूकम्प का दिन शुक्रवार 20 जुलाई 2018 को निश्चित बताया गया है, परन्तु भूकम्प आएगा कितने बजे यह अभी तक स्पष्ट नहीं किया है । लेकिन भूकम्प का केंद्र देश की राजधानी दिल्ली में संसद भवन की धुरी में ही रहेगा । आशंका जताई गई है कि भूकंप कई किस्तों में आएगा । कुछ बड़े और कुछ हल्के झटकों के साथ देशवासी आने वाले भूकम्प के मिजाज को अच्छे से समझ सकेगें, ताकि भविष्य में सूझ बूझ के साथ सामना किया जा सके या सही निर्णय लेने की स्थिति में भी पहुंचा जा सके ।

याद करो जरा उनकी ज़ुबानी :

मैं बोलूंगा तो भूकंप आ जाएगा …!

Bhukamp : सावधान ! भारत में अब तक का सबसे भयानक भूकंप आएगा 20 तारीख को । पहली बार भूकम्प आने से पहले दी जा चुकी है चेतावनी । 

यह किसने कहा था … शायद ही किसी को यह बताने जरूरत होगी । फिर भी बताना तो पड़ेगा ही, वर्ष 2016 में कांग्रेस में तब उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानसेवक नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि मोदी सदन में उनके सामने आने से डर रहे हैं । अगर सीधी सपाट भाषा में लिखूं तो राहुल गांधी ने कहा था कि मोदी यह जानते हैं कि राहुल के सामने जाना किसी खतरे से खाली नही है ।
तब राहुल ने अपने ऐतिहासिक बयान में कहा था कि “मैं जब बोलूंगा तो भूकंप आ जाएगा…!” तब से पूरे देश और दुनियां को राहुल के बोलने से आने वाले भूकम्प का इंतजार था । यह अपने आप में पहला ऐसा भूकम्प होगा जो धरती के ताप से नहीं बल्कि युवा नेता राहुल गांधी के ज़ुबानी भाप से उत्पन्न होगा । तब राहुल गांधी का आरोप था कि ” मुझे बोलने से रोका जा रहा है।”

अब आ गया वो दिन जब वो बोलेंगे और देशवासी डोलेंगे :

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बोलेंगे और अब छप्पर फाड़कर बोलेंगे उनकी मांग मान ली गई है । शुक्रवार को वह सरकार और मोदी के खिलाफ गरजेंगे । सरकार की पोल पट्टी खोलेंगे । जैसा कि राहुल ने बताया था कि जिस दिन उन्हें बोलने का मौका मिलेगा उस दिन भूकम्प आ जाएगा । सम्भव है कल भूकम्प आएगा ।
ग़नीमत है कि अभी तक सदन की चर्चा में शामिल होने वाले सांसदों को भूकंप से बचाव के लिए हैलमेट पहनकर सदन में पहुंचने का आदेश नहीं भेजा गया ।
बहरहाल .. यह बताना चाहूंगा कि इस पोस्ट को आप सम्मानित पाठकजन राहुल गांधी जी के भूकम्प वाले बयान जितना ही गंभीरता से लें ।
मैं किसी भी पार्टी या नेता का समर्थक नहीं हूं । बस भूकम्प का इंतजार समाप्त हो रहा है तो सोचा यह चुश्किदार पोस्ट लिख ही दूँ । फिर कह रहा हूँ गंभीरता से न लें सिर्फ शुक्रवार को आने वाले भूकम्प का इंतजार करें ।
धन्यबाद ।

शशि भूषण मैठाणी ‘पारस’

ShShi BhuShan MaiThani PaRas

By Editor

One thought on “सावधान ! भारत में अब तक का सबसे भयानक भूकंप आएगा 20 तारीख को । पहली बार भूकम्प आने से पहले दी जा चुकी है चेतावनी । ”
  1. Ha ha ha kya dada… Aap ne to dara hi diya… Achha hua lekh poora padh liya.. ab fusss.. pathake ki aawaj bhi kabhi goonzti hai bhala… 🎸🎤🎤🎤🎤 Lo mike bhi achha wala laga diya rahul ji ke liye asha hai bolenge zaroor…📖📖📖📖

Comments are closed.