yi-logo-newFonia will fight in elections from badrinath constituency : फोनिया ने बढ़ा दी दिग्गजों की मुसीबत कहा कोई टिकट दे न दे मैं तो निर्दलीय चुनाव लड़ूंगा ।

मै भी अपने ऑफिस जा रहा था मेरी कार भी बस के पीछे चल रही कुछ गाड़ियों के पीछे थी मुझे लगा कि बस ड्राईबर ओबरटेक कर रहा है लेकिन आगे चल रही बस नाली के रैम्प पर चढ़कर एक दुकान से जा टकराई तो हकीकत का पता चला । बस ड्राइबर प्रदीप की हिम्मत व उसकी सूझबूझ को सलाम । * Shashi Bhushan Maithani 'Paras' Youth icon Yi Report

* Shashi Bhushan Maithani ‘Paras’
Youth icon Yi Report

जोशीमठ , पूर्व कैबिनेट मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता केदार सिंह  फोनिया के पुत्र विनोद फोनिया ने आज अपने जोशीमठ स्थित आवास पर एक खास बातचीत के दौरान  बताया कि वह बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र  से  इस बार चुनाव मैदान में उतर रहे हैं जिसके लिए उन्होंने अंदरूनी स्तर पर जोरदार तैयारी भी शुरू कर दी है ।

विनोद फोनिया अपने चुनावी जन संपर्क अभियान की शुरुआत इसी नवंबर महीने में पोखरी से करेंगे और इस अभियान का श्रीगणेश  उनके पिता पूर्व कैबिनेट मंत्री व भाजपा के दिग्गज नेता केदार सिंह फोनिया करेंगे । पहले चरण में फोनिया डोर टु डोर अभियान को अंजाम देंगे । फोनिया का चुनावी अभियान वर्तमान विधायक व कृषि मंत्री राजेन्द्र भण्डारी के गृह क्षेत्र  पोखरी से आरंभ होकर फिर दशोली व जोशीमठ ब्लॉक तक चलेगा । इस दौरान उन्हें कई पूर्व सैनिको व अन्य सामाजिक संगठनों का भी साथ मिलेगा जिसका लिखित आश्वासन जगह – जगह से उन्हे पत्रों के माध्यम से प्राप्त हो चुका है ।  दूसरे चरण में  नुक्कड़ सभावों के मार्फत जनता के बीच रहेंगे और तीसरे अभियान में जनसभाएं आयोजित की जाएंगी । जानकारों का मानना है कि विनोद फोनिया को अपने पिता की ईमानदार छवि का भी भरपूर लाभ मिलेगा । जिस कारण अब बदरीनाथ सीट पर  एकतरफा जीत का दावा करने वालों की पेशानी पर बल पड़ जाएगा । 

विनोद फोनिया के साथ उनके जोशीमठ स्थित आवास में एक खास मुलाक़ात ।
विनोद फोनिया के साथ उनके जोशीमठ स्थित आवास में एक खास मुलाक़ात ।

बताते चलें कि विनोद फोनिया ने हाल ही में उत्तराखंड शासन में  सचिव पद से स्वैछिक सेवानिवृति ली है । और तबसे वह लगातार अपने गृह क्षेत्र बदरीनाथ विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों में जनता से संपर्क बनाए हुए हैं । भाजपा के कद्दावर नेता केदार सिंह फोनिया के पुत्र व पूर्व नौकरशाह विनोद फोनिया के इस ऐलान के बाद बदरीनाथ विधानसभा का चुनाव अब एक ऐसे मोड़ पर आ जाएगा जहां अब किसी प्रत्याशी को जीत हासिल करना आसान नहीं होगा  ।  विनोद फोनिया ने बताया कि उन्होंने जनपद चमोली के विभिन्न सामाजिक संगठनो, प्रधानों, समाजसेवियों, ग्रामीणों व बुद्धिजीवियों के आग्रह को स्वीकार करते हुए शत प्रतिशत चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया है । साथ ही साथ ही उनकी टीम द्वारा पोखरी, दशोली व जोशीमठ ब्लॉक क्षेत्रों में विगत दिनों में जनता की नब्ज भी टटोली गई व अंदरूनी तौर पर एक व्यापक सर्वे किया गया जिसके बाद मिले फीड बैक  व जनभावनाओं  का सम्मान करते हुए 2017 के चुनाव मैदान में उतरने का पक्का फैसला कर लिया गया  है ।

मेरे एक सवाल के जवाब में कि, क्या आप अपनी जीत को लेकर अब पक्के तौर पर आश्वस्त हैं ?

तो इस सवाल का जवाब में विनोद फोनिया ने कहा कि चुनाव में हार होगी या जीत और यह तभी होगी जब आप मैदान में  उतरेंगे, मुझे चुनाव हारने की चिंता को लेकर मैदान में नहीं उतरना  है बल्कि अपने क्षेत्र की जनता की भलाई के लिए ईमानदारी के साथ उनके बीच खड़ा होना है । और जब जनता के  बीच जाऊंगा तो जीत भी अवश्य हासिल होगी ।

चुनाव में हार होगी या जीत और यह तभी होगी जब आप मैदान में उतरेंगे, मुझे चुनाव हारने की चिंता को लेकर मैदान में नहीं उतरना है बल्कि अपने क्षेत्र की जनता की भलाई के लिए ईमानदारी के साथ उनके बीच खड़ा होना है । और जब जनता के बीच जाऊंगा तो जीत भी अवश्य हासिल होगी ।
अब पीछे हटने का सवाल ही नहीं है , जिस तरह का फीडबैक लोगों से मिला है उसके  बाद तो चुनाव लड़ना पक्का कर लिया है । चाहे कोई टिकट दे या न दे मै तो फिलहाल निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर कमर कस चुका हूँ । और हमारी टीम क्षेत्र मे काम करने भी लगी है । चुनाव में हार होगी या जीत और यह तभी होगी जब आप मैदान में उतरेंगे, मुझे चुनाव हारने की चिंता को लेकर मैदान में नहीं उतरना है बल्कि अपने क्षेत्र की जनता की भलाई के लिए ईमानदारी के साथ उनके बीच खड़ा होना है । और जब जनता के बीच जाऊंगा तो जीत भी अवश्य हासिल होगी ।

तो क्या पिता की विरासत को अब आप आगे बढ़ाएंगे ?
इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विरासत नहीं बल्कि पिताजी की विकासपरक सोच के आधार पर उनके अनुभवों का लाभ जनता के हित में  जमीन पर क्रियान्वित करके दिखाऊंगा  व उनके जो विजन इस सीमांत जनपद के लिए व युवाओं के लिए उपयोगी हैं जो रुके हुए काम हैं  उन्हें भी पूरा करना हैं । आज औली पूरे विश्व के पर्यटन मानचित्र पर अंकित है, और यह सभी लोग जानते हैं कि मेरे पिताजी ने बेहद नेक व ईमानदार सोच के चलते औली में पर्यटन विकास के लिए काम किया विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर यहां पर आज हैं यह उन्ही की देन है । इस क्षेत्र में ईमानदारी के साथ और अधिक कार्य करने की जरूरत है । हमारा यह क्षेत्र अंतराष्ट्रीय सीमा से जुड़ा है इस क्षेत्र में सरकार को अत्यधिक ध्यान देने की जरूरत है । हमे बढ़ते पलायन पर तेजी से काम करने की अवश्यक्ता है । युवाओं को उच्चस्तरीय तकनीकि शिक्षा व रोजगार के उम्दा प्लान तैयार करने की जरूरत है । जब हम युवाओं के सुरक्षित भविष्य व  उनके लिए उच्च स्तरीय रोजगार एक्शन प्लान पर काम करेंगे तो निश्चित तौर पहाड़ों से पलायन रुकेगा । नवीन तकनीकि आधारित कृषि को बढ़ावा देकर किसानो की आर्थिकी को मजबूत करना होगा ।
बदरीनाथ से चुनाव मैदान में उतरने जा रहे विनोद फोनिया ने कहा कि जोशीमठ ब्लॉक के विभिन्न क्षेत्रों में हर साल भारी मात्रा में आलू , सेब, अखरोट, राजमा आदि की पैदावार होती है लेकिन अभी तक किसानों के लिए उचित बाजार उपलब्ध नहीं कराया गया । उन्होने विधायक को घेरते हुए कहा कि यह जिम्मेदारी तो क्षेत्र के विधायक/ जनप्रतिनिधि की बनती है । आज जनता को पता ही नहीं है कि उनके नेता के पास विकास खाका है क्या ? और नेता जी का विजन है क्या ? उनके पास यूथ के लिए क्या क्या एक्शन प्लान है इसका भी उन्हे खुद पता नहीं है । फोनिया ने वर्तमान हालात पर सवाल करते हुए कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बात हो गई है कि नेतागण अपने क्षेत्रों में विकास करने के बजाय सिर्फ अपने पद और प्रतिष्ठा के लिए मारा मारी कर रहे हैं ।

स्वयं को 2017 के विधानसभा चुनाव में बदरीनाथ विधान सभा से निर्दलीय प्रत्याशी घोषित कर चुके विनोद फोनिया के इस ऐलान के बाद अब तमाम दिग्गजों की पेशानी पर बल पड़ना भी स्वाभाविक ही है । जाहिर सी बात है कि विनोद फोनिया को अपने पिता केदारसिंह फोनिया की ईमानदार छवि का भरपूर लाभ मिलेगा जिन्हें हमेशा हर जाति वर्ग व क्षेत्र से खुला समर्थन मिलता रहा है । कुलमिलाकर अब बदरीनाथ क्षेत्र का यह चुनाव बेहद रोचक होने वाला है ।

*शशि भूषण मैठाणी ‘पारस’ ,  

Copyright: Youth icon Yi National Media, 05.11.2016

यदि आपके पास भी है कोई खास खबर तोहम तक भिजवाएं । मेल आई. डी. है – shashibhushan.maithani@gmail.com   मोबाइल नंबर – 7060214681 , 9756838527, 9412029205  और आप हमें यूथ आइकॉन के फेसबुक पेज पर भी फॉलो का सकते हैं ।  हमारा फेसबुक पेज लिंक है  –  https://www.facebook.com/YOUTH-ICON-Yi-National-Award-167038483378621/

यूथ  आइकॉन : हम न किसी से आगे हैं, और न ही किसी से पीछे ।

By Editor

10 thoughts on “Fonia will fight in elections from badrinath constituency : फोनिया ने बढ़ा दी दिग्गजों की मुसीबत कहा कोई टिकट दे न दे मैं तो निर्दलीय चुनाव लड़ूंगा ।”
  1. अति उत्तम कदम रखा गया है ।बहुत ही सराहनिय प्रयाष है ।धन्यवाद ।

  2. नमस्कार विनोद जी।
    । मैं राजेन्द्र सेलवान पहले तो आपको तहे दिल से शुभकामनाएँ आैर बधाइ देना चाहता हूँ, व आपसे एक बात कहना चाहता हूँ,कि मैं वाल्मीकि समाज का युवा हूँ और अपने समाज के लिए बहुत अधिक चिंतित हूँ, कई वर्षों से हमारे वाल्मीकि भाई समाज की सेवा करते आ रहे हैं परन्तु उनकी स्थिति अभी तक वैसी की वैसी बनी हुई है। यदि आप हम लोगों के भविष्य के लिए कुछ कर सकते हैं तो हम सभी आपके साथ हैं जिला चमोली में लगभग ढेड से दो हजार वाल्मीकि लोग निवास कर रहे हैं।
    । धन्यवाद

  3. आप मुझे 9758263524 इस नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं

  4. I welcome MR Vinod Fonia.your willingness for Badrinath will be welcomed by all those who want credibility restored to the area after it had suffered at the hands of few recent MLA’s.A dynamic officer with reputation for integrity and professional acumen.Under your leadership the area is bound to fulfil all expectations at speeds in the fight against corruption. 9873033653 Regards’ I have work in Kedarnath Rahat Aapda from Jul2013 to Mar 2015 on sustainable livelyhood from my trust BSA Lucknow an ex-servicemen volunteers.

  5. Bade bhai hame ummid hai aapse ki aap sampurn jile ka sajrakshak bankar desh ki rajniti mai apne ko sthapit karoge. jaisa ki ek jamane mai rajniti se door rah kar bhi hamare yug purush Late sh Pan Singh Bampal ji ka jiwan rahaa hai.

Comments are closed.