Youth icon Yi National Creative Media Report
Youth icon Yi National Creative Media Report

Kedarnath : बम बम भोले खुल गया द्वार …!

Pankaj mandoli , Srinagar , Yi Report
Pankaj mandoli , Srinagar , Yi Report

देवभूमि उत्तराखंड  के विश्व प्रसिद्द चारधामों में से आज तीन धामों के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खुल गए हैं । कपाट खुलने के साथ ही  गंगोत्री, यमुनोत्री सहित केदार हिमालय भक्तों के जयकारों से गूँज उठा ।

Kedarnath Dham
Kedarnath Dham

केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने के दौरान राज्यपाल डा कृष्णकांत पाल भी मौजूद रहे ।
आज सबसे पहले द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक प्रमुख धाम बाबा केदारनाथ के कपाट प्रातः 7 बजे अक्षय तृतिया के पावन अवसर पर देश और दुनियां के श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले गए । हिमालय के 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारेश्वर धाम सुबह से  ही वेद ऋचाओं और मंत्रोचारण से गूंज रहा था । इस बीच हिमालय भूमि में स्थित भगवान  केदारनाथ की छटा देखते ही बन रही थी । सूरज की पहली किरण के आगमन के साथ ही केदारनाथ मंदिर व गृभ गृह के द्वार भक्तों के प्रवेश हेतु आगामी छ: माह के लिए खोल दिए गए हैं । कपाट खुलते ही पूरा क्षेत्र बम-बम भोले के जयकारों से गूँज उठा,  जिससे माहौल शिवमय हो गया । इस अवसर पर राज्यपाल कृष्णकांत पॉल भी मौजूद रहे ।
उन्होंने भी केदारनाथ मन्दिर के कपाट खुलने के अवसर पर पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की और देश और दुनियांभर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंगलकामनाएं भी की । इस बीच राज्यपाल ने राज्य की समृद्धि और खुशहाली के लिए भी भगवान् के दरबार में प्रार्थना की ।
केदारनाथ मन्दिर के कपाट खोले जाने की प्रकिया मन्दिर के पुजारी एवं वेदपाठियों ने धर्माधिकारी एवं मुख्य रावल की मौजूदगी में पूरी की ।
इस अवसर पर मंदिर को खूबसूरत फूल मालाओं से सुसज्जित किया गया था । आज के शुअवसर पर ही राज्यपाल ने मंदिर दर्शनों  के बाद सोनप्रयाग आपदा के बाद नवनिर्मित एक्रोब्रिज (पुल) का उद्घाटन भी कर जनता की सेवा में समर्पित किया ।
© Copyright Youth icon Yi National Media

By Editor