Youth icon yi Media logo-: खबर आफत वाली :-  

New Troble : अब आई एक और आफत ! लेकिन कुछों को मिली बड़ी  राहत  …!

मै भी अपने ऑफिस जा रहा था मेरी कार भी बस के पीछे चल रही कुछ गाड़ियों के पीछे थी मुझे लगा कि बस ड्राईबर ओबरटेक कर रहा है लेकिन आगे चल रही बस नाली के रैम्प पर चढ़कर एक दुकान से जा टकराई तो हकीकत का पता चला । बस ड्राइबर प्रदीप की हिम्मत व उसकी सूझबूझ को सलाम । * Shashi Bhushan Maithani 'Paras' Youth icon Yi Report

* Shashi Bhushan Maithani ‘Paras’
Youth icon Yi Report

यह आप सभी जानते हैं कि इसी माह की 8 तारीख को भारत सरकार ने हजार व पांच सो रूपये के नोटबंदी का ऐलान कर दिया था । साथ ही सरकार द्वारा लोगों को नियमो के तहत ही नोट बदलने के लिए भी बार-बार ताकीद किया जा रहा  था । लेकिन अधिकांश लोगों ने सरकार की हिदायत को हल्के में लिया , प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी बार -बार ऐलान  कर रहे थे कि केवल घरेलू महिलावों को ही एकमुश्त बचत खाते में ढ़ाई लाख रुपया जमा करने की छूट होगी । लेकिन इस बीच फेसबुक व्हॅट्सप पर तेजी से भ्रामक प्रचार हुआ कि कोई भी व्यक्ति ढाई लाख तक जमा कर सकता है । और यही कारण रहा कि बीते दिनों में  हिन्दुस्तान के सभी बैंको में भारी भीड़ रही । सूत्रों से पता चला कि बैंको के बाहर कतार में खड़े अधिसंख्य लोग बतौर मजदूर बड़े-बड़े जमाखोरों का पैसा मोटा  कमीशन लेकर अपने-अपने खातों में जमा कर रहे थे, जिन पर सरकार का गुप्तचर विभाग बराबर नजर रखे हुए था ।

अब बढ़ेगी एक और मुसीबत ।
अब बढ़ेगी एक और मुसीबत ।

इस बीच जो चौंकाने वाली रिपोर्ट सरकार तक गई वह यह थी कि जिन लोगों के अकाउंट में ढ़ाई-ढाई लाख रुपया जमा हुआ वह बेहद गरीब तबके के लोग हैं, जो घरों में नौकर, माली, रेड़ी चलाने वाले, प्राईवेट क्लीनिकों के छोटे कर्मचारी, प्राईवेट स्कूलों के कर्मचारी शिक्षक, बड़े बड़े बिल्डरों के मजदूर , या प्रॉपर्टी दलालों के एजेण्ट आदि हैं, जिनके खातों में विगत कई वर्षों में मामूली पैसा ही बमुश्किल जमा हो पाता था । और अब अचानक से एकमुश्त बड़ी रकम जमा की जा रही है ।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लिस्ट कर ली तैयार :

सूत्रों से मालूम ज्ञात हुआ है कि इनकम टैक्स विभाग ने देशभर के उन सभी लोगों की लंबी लिस्ट तैयार कर ली है जिन्होंने 8 नवम्बर को नोटबंदी  के बाद अचानक से खातों में बेतहाशा पैसा जमा करना शुरू किया । जिन लोगों ने एक मुश्त खाते में ढ़ाई लाख जमा किए हैं, विभाग उन लोगों से उनकी आय और व्यय का व्योरा मांगने की तैयारी कर चुका  है । साथ ही जमाकर्ता से पूछा जाएगा कि जब उनके अकाउंट में कभी भी इतनी रकम नहीं रही तो अचानक से यह रकम अब कहां से उन्हें मिली ? साथ ही इनकम टैक्स विभाग जमाकर्ता से उसके पिछले 3 वर्षों का इनकम टैक्स रिटर्न भी मांग रहा है । जाहिर सी बात है कि अब एक बार फिर से जमाखोरों के चुंगुल में फंसी गरीब जनता को भारी  मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यह भी तय है कि जांच मे सच्चाई सामने आ जाएगी  जिसके बाद  देश के अंदर कालेधन के दोषी धनकुबेरों पर जोरदार कार्यवाही करने के लिए टीम मोदी भी पूरी तरह से कमर कस चुकी है ।

 -: खबर है ये राहत वाली :-yi media

प्रधानमंत्री के नोटबंदी की घोषणा को अब आधा महिना बीतने को है लेकिन अभी भी बैंको के अलावा देशभर में ATM के बाहर लोगों की भीड़ ज्यों की त्यों बनी हुई है । अब रोज़मर्रा की जरूरतों के लिए आम लोगों को पैसों की सख्त जरूरत पड़ रही है जिसके लियी आजन अब परेशान होने लगे हैं । लोगों ई परेशानी ओ दहते हे अब केंद्र सरकार ने आज से कुछ खास नियमों के साथ लोगों को राहत देने की कोशिस की है, अब लोग इस तरह से अपनी मुसीबतों से कुछ हद तक छुटकारा पा सकते हैं ।

अब शादी व्याह वाले घरों के लोग  ढ़ाई लाख रुपये तक बैंक से ले सकते हैं :

जिन परिवारों में शादी व्याह वहां पर परिजन या दूल्हा-दुल्हन में से कोई भी एक किसी एक खाते से  ढ़ाई लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं । लेकिन इसके लिए आई डी प्रूफ के अलावा शादी का कार्ड बैंक में देना अनिवार्य होगा ।

अब 500 व 1000 के पुराने नोट के बदले 4500 के बाजाय 2000 रुपये तक के ही बदल सकेंगे : 

जहां पहले लोगों को  16 नवंबर तक 4500 रुपए बदलने की छूट थी अब महज  2000 रुपए तक के ही पुराने नोट बादल सकेंगे । दरअसल ऐसा इसलिए किया गया कि कई जमाखोरों ने  कमीशन के बदले अपने पुराने नोट बदलने का काला खेल शुरू कर दिया  था ।   हाल्ङ्कि 30 दिसंबर तक लोगों को नोट जमा करने की छूट दी गई है ।  इस बीच लोग अपने पास पुराने नोटों को बैंक में जमाकर ATM के मार्फत अपनी जरूरत के हिसाब से नए नोट निकाल सकते हैं ।

भारत सरकार ने किसानों को भी दी है राहत : 

देश के किसानों को किसी तरह कि परेशानी का सामना न करना पड़े  इसके लिए सरकार ने  किसानों को क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में यह सुविधा दी है कि अब वह अपने क्रेडिट कार्ड के जरिये  सप्ताह में  25 हजार रुपये तक का कर्ज के अलावा पूर्व से उसके खाते में जमा अतरिक्त पच्चीस  हजार रुपया चैक या अन्य माध्यम से निकाल सकता है ।

व्यापारी मजदूरों की मजदूरी व अन्य खर्चों के लिए 50 हजार रुपया प्रति सप्ताह निकाल सकते हैं । लेकिन यह सुविधा APMC (कृषि मंडी) मे  रजिस्टर्ड व्यापारियों को ही  होगी.

फिलहाल कुछ दिनों तक नहीं पड़ेगा टैक्स आवागमन वालों को बड़ी  राहत : 

देशभर में कहीं भी कभी भी जरूरी सामानों की सप्लाई व्यवस्था में कोई अड़चन न आए इसके लिए भारत सरकार ने देश के सभी  नेशनल हाइवे पर  पर 24 नवंबर तक टैक्स  वसूली में छूट दी है, संभावना है कि उक्त छूट कि अवधि अगले कुछ और दिनों तक के लिए बढ़ाई सकती है ।

पेट्रोल पंप से भी मिलेगा कैश : 

हालांकि अभी तक देशभर में सिर्फ दो हजार पाँच सौ पेट्रोल पंपों पर ही यह सुविधा है, जहां से लोग तेल भरवाने के अलावा अपना डेविड कार्ड स्वाइप करने के पश्चात नकदी भी प्राप्त कर सकते हैं ।  लेकिन योजना है कि शीघ्र ही देश के लगभग 20  हजार अन्य पंपों पर भी यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी ।

©  शशि भूषण मैठाणी ‘पारस’ ,  

Copyright: Youth icon Yi National Media, 21.11.2016

यदि आपके पास भी है कोई खास खबर तोहम तक भिजवाएं । मेल आई. डी. है – shashibhushan.maithani@gmail.com   मोबाइल नंबर – 7060214681 , 9756838527, 9412029205  और आप हमें यूथ आइकॉन के फेसबुक पेज पर भी फॉलो का सकते हैं ।  हमारा फेसबुक पेज लिंक है  –  https://www.facebook.com/YOUTH-ICON-Yi-National-Award-167038483378621/

यूथ  आइकॉन : हम न किसी से आगे हैं, और न ही किसी से पीछे ।

 

By Editor