Pichhe Rah Gaye Modi :  मोदी रह गए पीछे ! भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की इस बात को जानने के बाद आप जरूर आश्चर्यचकित हो जाएंगे ।

Logo Youth icon Yi National Media HindiPichhe Rah Gaye Modi :  मोदी रह गए पीछे ! भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की इस बात को जानने के बाद आप जरूर आश्चर्यचकित हो जाएंगे ।

 
देहरादून, यूथ आइकॉन डेस्क, बढ़ती उम्र में जवानी को भी मात देने वाले नरेंद्र मोदी को न सिर्फ हिंदुस्तान बल्कि दुनियांभर
में जाना जाता है । मोदी की जबरदस्त ऊर्जा उनके लच्छेदार भाषण व उनकी विशेष कार्यशैली से आम से लेकर खास व पक्ष से लेकर विपक्ष तक सभी प्रभावित हैं ।
लेकिन आज हम आपको मोदी में बारे में जो आगे बताने जा रहे हैं , निःसंदेह उससे आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि क्या वाकही दुनियां के सबसे बड़े लोकतांत्रिक व्यवस्था वाले देश का मुखिया इस तरह से जीता है ।
अपने निजी जीवन में बेहद ही अनुशाषित मोदी चाहे देश में रहें या विदेश में वह नियमित दिनचर्या से कभी भटकते नहीं हैं । और यही वजह है कि 18 घण्टे तक काम करने वाले नरेंद्र मोदी महज 3 घण्टे की ही नींद लेते हैं और फिर उनके चेहरे की रौनक और मिजाज में रतिभर का भी फर्क नहीं आता है ।
अपने निजी जीवन में बेहद ही अनुशाषित मोदी चाहे देश में रहें या विदेश में वह नियमित दिनचर्या से कभी भटकते नहीं हैं ।
और यही वजह है कि 18 घण्टे तक काम करने वाले नरेंद्र मोदी महज 3 घण्टे की ही नींद लेते हैं और फिर उनके चेहरे की रौनक और मिजाज में रतिभर का भी फर्क नहीं आता है ।

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि मोदी उच्चकोटी के योगी भी हैं और  साधक भी । यह जीवन पाने के लिए उन्होंने उत्तराखंड के केदार हिमालय में  भी साधना की है,  इस बात की तस्दीक कई बार भिन्न-भिन्न समाचार चैनलों व अखबारों में प्रसारित / प्रकाशित रिपोर्टों के आधार पर भी हो चुकी  है  ।

अपने निजी जीवन में बेहद ही अनुशाषित मोदी चाहे देश में रहें या विदेश में वह नियमित दिनचर्या से कभी भटकते नहीं हैं ।
और यही वजह है कि 18 घण्टे तक काम करने वाले नरेंद्र मोदी महज 3 घण्टे की ही नींद लेते हैं और फिर उनके चेहरे की रौनक और मिजाज में रतिभर का भी फर्क नहीं आता है ।

बताते हैं कि मोदी के अगर दिल्ली के बाहर कार्यक्रम प्रस्तावित न हों तो उस दशा में वह सुबह 9 बजे से शाम के 5:30 तक कार्यालय में रहकर महत्वपूर्ण कार्यों का संपादन करते हैं । और इतना ही नहीं बिना रुके, बिना थके लगातार 18 -18 घंटो तक लगातार काम करने वाले व्यक्ति हैं प्रधानमंत्री मोदी । लेकिन घंटो की मेहनत के बाद हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री को जो पगार मिलती है उसे जानकर आप चौंक जाएंगे । मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वार्षिक वेतन कुल जमा 19.2  लाख मात्र है । मतलब  प्रत्येक माह का वेतन 1 लाख 60

खास देशों के प्रमुखों के वेतन से मोदी के वेतन की तुलना
खास देशों के प्रमुखों के वेतन से मोदी के वेतन की तुलना

हजार रुपया मात्र ही है । बताते हैं कि मोदी अपने इसी वेतन में से अपने निजी स्टाफ को भी वेतन बांटते हैं और बचा हुआ पैसा अपने या घर में जरूरत की चीजों पर खर्च कर देते हैं । माना जाता है कि प्रधानमंत्री मोदी की दुनियां के अन्य राष्ट्रप्रमुखों की तुलना में सबसे कम वेतन है । इस नाते वह सबसे पीछे रह गए । 

आइए कुछ खास देशों के प्रमुखों के वेतन से मोदी के वेतन की तुलना करते हैं । सबसे पहले बात करते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति की जिनका मासिक वेतन करीब 20 लाख रुपये तक है जबकि जर्मन चांसलर को एक महीने में 16.8 लाख रुपये वेतन मिलता है । इसी तरह ब्रिटेन के पीएम को 10 लाख रूपया महीना तो रूस के राष्ट्रपति को 7.5 लाख रुपया महीने वेतन प्राप्त होता है । इन सबके उलट भारत के प्रधानमंत्री मोदी सबसे कम वेतन प्राप्त करते हैं ।
©  Copyright: Youth icon Yi National Media,  28.Jun.2017

यदि आपके पास भी है कोई खास खबर तोहम तक भिजवाएं । मेल आई. डी. है – shashibhushan.maithani@gmail.com   मोबाइल नंबर – 7060214681 , 9756838527, 9412029205  और आप हमें यूथ आइकॉन के फेसबुक पेज पर भी फॉलो का सकते हैं ।  हमारा फेसबुक पेज लिंक है  –  https://www.facebook.com/YOUTH-ICON-Yi-National-Award-167038483378621/

यूथ  आइकॉन : हम न किसी से आगे हैं, और न ही किसी से पीछे । Logo Youth icon Yi National Media Hindi

 

By Editor