Youth icon yi Media logoयूथ आइकॉन, Yi Media खबर 

Impact : वन विकास निगम भर्ती प्रक्रिया में उठे सवाल विपक्ष ने लगाया धांधली का आरोप…!

मै भी अपने ऑफिस जा रहा था मेरी कार भी बस के पीछे चल रही कुछ गाड़ियों के पीछे थी मुझे लगा कि बस ड्राईबर ओबरटेक कर रहा है लेकिन आगे चल रही बस नाली के रैम्प पर चढ़कर एक दुकान से जा टकराई तो हकीकत का पता चला । बस ड्राइबर प्रदीप की हिम्मत व उसकी सूझबूझ को सलाम । * Shashi Bhushan Maithani 'Paras' Youth icon Yi Report
 र 
* Shashi Bhushan Maithani ‘Paras’
Youth icon Yi Report

यूथ आइकॉन Yi न्यूज़,  देहरादून, उत्तराखंड वनविकास निगम,  विभाग में भर्ती प्रक्रिया में जल्दबाजी को लेकर शुरू से ही कटघरे में खड़ा था वो बात अलग है कि किसी ने उसके खिलाफ आवाज बुलंद करने की जहमत नहीं उठाई यूथ आइकॉन मीडिया को जब तीन दिन पहले सूत्रों द्वारा इस बारे में मालूम हुआ कि भर्ती प्रक्रिया में तमाम खामिया हैं और जो मानक होने चाहिए थे कहीं न कहीं उनकी अनदेखी हो रही है । यूथ आइकॉन मीडिया ने प्रमुखता से इस खबर को प्रकाशित किया और निगम से जवाब तलब किया कि भर्ती प्रक्रिया को लेकर उसकी कार्यशैली पर जो सवाल उठ रहे हैं वह उनका जबाब दे ।

विनय गोयल, प्रदेश प्रवक्ता बीजेपी
विनय गोयल, प्रदेश प्रवक्ता बीजेपी

यूथ आइकॉन के इस नेशनल न्यूज पोर्टल पर खबर आने के बाद विपक्ष ने भी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और भर्ती प्रक्रिया के नाम पर बड़े गड़बड़ झाले और चहेतों की सैटिंग गैटिंग का आरोप लगाया  । आज बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता विनय गोयल ने सरकार से सवाल करते हुवे कहा कि वन विकास निगम को ऐसी क्या मजबूरी थी कि राज्य की एजेंसी के होते हुए उसे बाहर की एजेंसी को हायर करना पड़ा । भर्ती प्रक्रिया को लेकर विभाग में इतनी जल्दबाजी क्यों है ? विपक्ष ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि भर्ती प्रक्रिया में मोटे लेनदेन जी बू आ रही है । साथ ही विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर मुख्यमंत्री से भी जवाब मांगा है ।

यूथ आइकॉन ने इन विन्दुओं को लेकर उठाई थी खबर :

उत्तराखंड वन विकास निगम ने लगभग 191 पदों के लिये 26 सितम्बर के अमर उजाला में विज्ञापन प्रकाशित करवाया जिसमे आवेदन 28 सितम्बर 2016 से मांगे गए और इसकी आखिरी तिथि 19 अक्टूबर 2016 तय की गई थी । आवेदन प्राप्त होने का पता उत्तराखंड वन विकास निगम अरण्य विकास भवन 73 नेहरू रोड देहरादून दिया गया था ।

इसे जरूर पढ़ें ।
इसे जरूर पढ़ें ।

मजेदार बात यह है कि जहाँ एक ओर विभाग में आवेदन प्रक्रिया 28 सितम्बर 2016 में शुरू कर दी गई थी वहीं तब तक दूसरी तरफ भर्ती करने वाली एजेंसी का कोई अता पता ही नहीं था । हालांकि विभाग ने उत्तराखंड वानिकी प्रशिक्षण अकादमी हल्द्वानी से अनुरोध किया था लेकिन अकादमी ने भी ठीक आवेदन की अंतिम तिथि से 13 दिन पहले यानी कि 6  अक्टूबर को हाथ खड़े कर दिए थे ।
उसके बाद निगम के हितों को देखते हुवे हरीश धामी अध्यक्ष उत्तराखण्ड वन विकास निगम द्वारा पत्र संख्या 373/ 20 अक्टूबर 2016 को निर्देश दिए कि रिक्त पदों पर भर्ती हेतु किसी अनुभवी संस्था  के माध्यम से भर्ती करवाई जाय ।  अध्यक्ष का यह पत्र ही वन विकास निगम की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा करता है ।

गौरतलब है कि अध्यक्ष हरीश धामी 20 अक्टूबर को विभाग को निर्देशित करते हैं, जबकि  विभाग इसके उलट 10 दिन पहले ही यानि कि 10 अक्टूबर को 5 एजेंसियों से दरें आमन्त्रित करने के लिए पत्र जारी कर चुका होता है, और 18 अक्टूबर तक कोटेशन की आखिरी तिथि तय करने के साथ ही एजेंसी का चयन भी विभाग द्वारा कर लिया जाता है ।
अब सवाल यह खड़ा होता है कि जब 18 अक्टूबर को ही एजेंसी का चयन हो गया था तो 20 अक्टूबर को अध्यक्ष द्वारा अनुभवी एजेंसी के चयन संदर्भित पत्र फिर क्यों जारी किया ? और यही कारण है जिससे इस पूरी प्रक्रिया पर सवाल उठ खड़ा हुआ है ।
मजेदार बात यह भी कि जिस महातेजी के साथ विभाग द्वारा चयनित हुई एजेंसी को महज 2 दिनों के अंतराल में ही 22 अक्टूबर को कार्य आदेश भी जारी कर दिया गया । और 4 नवम्बर को ही एजेंसी को 53 लाख 56 हजार 7 00 रूपये की बड़ी रकम RTGS के माध्यम से कंपनी के एकाउंट में ट्रांसफर भी कर दिए गए,  जबकि  भर्ती हेतु परीक्षा अभी शुरू ही नहीं हुई है । जाहिर सी बात है कि उक्त तमाम बिंदुओं के बाद से अब पूरी भर्ती प्रक्रिया पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है ।

ये नीचे वह न्यूज लिंक है जिसमें यूथ आइकॉन ने पहले ही खबर पब्लिश कर दी थी । क्लिक करें और पढ़ें ।

Golmal : चुनाव से पहले पाएं उत्तराखंड वन विकास निगम में नौकरियां ही नौकरियां …!

 ©  शशि भूषण मैठाणी ‘पारस’ ,  

Copyright: Youth icon Yi National Media, 21.11.2016

यदि आपके पास भी है कोई खास खबर तोहम तक भिजवाएं । मेल आई. डी. है – shashibhushan.maithani@gmail.com   मोबाइल नंबर – 7060214681 , 9756838527, 9412029205  और आप हमें यूथ आइकॉन के फेसबुक पेज पर भी फॉलो का सकते हैं ।  हमारा फेसबुक पेज लिंक है  –  https://www.facebook.com/YOUTH-ICON-Yi-National-Award-167038483378621/

यूथ  आइकॉन : हम न किसी से आगे हैं, और न ही किसी से पीछे ।

By Editor