yi-logo-newJoin the Mission for Change : अनूप में महिलाएं तलाश रही अपनी समस्याओं का समाधान

युवाओं को अनूप की शैक्षिक योग्यता कर रही प्रभावित

अनूप में महिलाएं तलाश रही अपनी समस्याओं का समाधान

मै भी अपने ऑफिस जा रहा था मेरी कार भी बस के पीछे चल रही कुछ गाड़ियों के पीछे थी मुझे लगा कि बस ड्राईबर ओबरटेक कर रहा है लेकिन आगे चल रही बस नाली के रैम्प पर चढ़कर एक दुकान से जा टकराई तो हकीकत का पता चला । बस ड्राइबर प्रदीप की हिम्मत व उसकी सूझबूझ को सलाम । * Shashi Bhushan Maithani 'Paras' Youth icon Yi Report
* Shashi Bhushan Maithani ‘Paras’
Youth icon Yi Report
chunaawi sabhaa makajhgdcbdiu mh miuc
अनूप का यह अंदाज खूब भा रहा है क्षेत्रवाशियों को । 

उत्तराखंड राज्य बनने के बाद से जहां कांग्रेस और भाजपा जैसी बड़ी पार्टियों अपना प्रभुत्व बनाए रखे हुए है, तो वहीं दूसरी ओर राज्य की क्षेत्रीय पार्टियां आज भी अपना अस्तित्व तलाश रही है।

ऐसे में प्रदेश में लगातार बढ़ते भ्रष्टाचार और जन समस्याओं के समाधान को लेकर हमारा उत्तराखंडजन मंच (हम) के संरक्षक अनूप नौटियाल खुद एक निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर2017 विधान सभा चुनाव के लिए कैंट विधान सभा क्षेत्र से उतर चुके हैं । एक छोटे से अंतराल में ही  निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अनूप नौटियाल लोगों के बीच पहुंच कर एक स्वच्छ छवि बनाने में सफल हुए है।

देहरादून कैन्ट विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अनूप नौटियाल को युवाओं के साथ महिलाओं का भी भरपूर समर्थन मिल रहा हैं । दून का युवा वर्ग खास तौर पर अनूप की शैक्षिक योग्यता से प्रभावित होता हुआ नजर आ रहा है। अनूप ने दिल्ली से नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी (NIFT)और श्री राम कालेज ऑफ कॉर्मस (SRCC) से उच्च शिक्षा प्राप्त की है। अनूप नौटियाल ने कई सालों तक विदेशों की बड़ी-बड़ी कम्पनियों में बतौर उच्च अधिकारी के पद पर काम किया। अपने प्रदेश के लिए कुछ करने की भावना ने उन्हें नौकरी छोड़कर उत्तराखंड लौटने पर मजबुर कर दिया। इसके बाद

घर-घर जाकर एक एक मतदाता से कर रहे हैं संपर्क अनूप ।
घर-घर जाकर एक एक मतदाता से कर रहे हैं संपर्क अनूप ।

उत्तराखंड को 108 की फ्री एम्बुलैंस सेवा अनूप ने तात्कालीन सरकार के साथ मिलकर शुरू की और उसे सफलता के मुकाम तक पहुंचाया। अनूप नौटियाल का यहीं व्यक्तित्व युवाओं को उनके तरफ आकृषित कर प्रभावित कर रहा है। युवा वर्ग के साथ महिलाएं भी अनूप से अधिक से अधिक जुड़ रही है। वे अपनी दैनिक जरूरतो से जुड़ी समस्याओं को लेकर अनूप को अपने साथ खड़ा पा रही है। शहर में चाहे  सफाई की समस्या हो, उबड़-खाबड़ सड़क हो, विकास कार्या से सम्बधित मुद्दे हो या फिर नशे के बढ़ते स्केल के विरोध में अभियान चलाये जा रहे है। इन सभी मुद्दो पर अनूप को पूरा जन समर्थन मिल रहा है जो एक निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर एक सराहनीय प्रयास है। अनूप लगातार अपने इस प्रयास में लगे हुए है कि युवाओं और महिलाओं की समस्याओं का समाधान हो सके।

देहरादून कैन्ट विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अनूप नौटियाल के साथ मैंने भी स्वयं उनके साथ क्षेत्र भ्रमण कर उनके जन संपर्क अभियान की पड़ताल करने की कोशिस की इस बीच उनसे मैंने भी कुछ सवाल किए, अनूप नौटियाल से बातचीत के दौरान उनसे पूछे गए सवालों और उनके जवाब के कुछ अंश इस प्रकार से हैं।

शशि पारस : आपने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर सबसे पहले घोषणा क्यों की ? 

अनूप : हमारा उत्तराखंडजन मंच प्रदेश में चुनाव को बहुत ही गंभीरता से ले रहा है। कई बार अधिकांश निर्दलीय प्रत्याशी काफी बाद में अपनी दावेदारी करते हैं। इन सभी चीजों को दरकिनार करते हुए देहरादून कैंट क्षेत्र से एक निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैने दावेदारी की और जनता के बीच पहुंचकर उनकी समस्या को सुनना और समझना आरंभ किया है।

शशि पारस : आपका मुख्य संदेश क्या हैं ? 

अनूप : पार्टियां देखी बार-बार उम्मीदवार देखें अबकी बार के नारे के साथ हम जनता के बीच में जा रहे है। उत्तराखंड में जहां लोगों का मानना है कि वे भाजपा और कांग्रेस से वे थक चुके हैं। ऐसे में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मै जनता के बीच में पहुंच कर उनकी समस्याओं को सुन रहा हूं।

शशि पारस : जनता क्या समस्याओं को लेकर आपके पास आ रही हैं ? 

अनूप : क्षेत्र में विकास कार्य नहीं पहुंच पा रहे है, सड़के टूटी हुई है, हर जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है, युवा वर्ग नशे की जर्द'हम' कार्यकर्ताओं का अंदाज निराला । बाकायदा ड्रेस कोड के साथ टोली बनाकर जाते हैं अलग-अलग मोहल्लों मे । में पड़ता जा रहा है, कई योजनाएं ऐसी है जिनका शिलान्यास तो कर दिया जाता है पर कई सालों बाद भी उन्हे अंजाम तक नहीं पहुंचाया गया। इन सभी समस्याओं को लेकर जनता कई दरवाजे खटखटा चुकी है। इसके बाद भी जब सुधार नहीं हो रहा है तो वे परेशान है और बदलाव चाहते हैं। जनता चाहती है कि एक निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मै उनकी समस्याओं का समाधान करू।

शशि पारस : सुनने मे आ रहा है कि युवा वर्ग आपसे बहुत आकृषित हो रहा है, ऐसा क्यों हैं ? 

अनूप : मैंने उत्तराखंड में जो काम किए है और मेरे दिल्ली विश्वविद्यालय की शिक्षा और विदेशो के कई बड़ी कम्पनी में ऊंचे पदों पर रहने को देखकर युवा मेरी ओर आकृर्षित हो रहा है। आज का युवा भविष्य को लेकर चिन्तित है और ऐसे नेता की तलाश कर रहा है जो राज्य को एक सफल व विकासशील प्रदेश की ओर ले जाए।

शशि पारस : आपकी जनता से क्या अपील हैं 

अनूप : आने वाले विधानसभा चुनाव में मेरी सभी नागरिको से अपील है कि वे अपने क्षत प्रतिशत मतदान का प्रयोग करे, जिससे सही छवि के व्यक्त्वि का चुनाव हो सके। चुनाव आयोग द्वारा किए जा रहे बदलाव से भी जनता को सुविधा होगी और वे व्यक्ति का चेहरा देखकर अपने पंसदीदा प्रत्याशी को चुनाव कर सकेगा, जिसका जनता लाभ उठा सकेगी।

अब बहुत जल्दी किसी अन्य प्रत्याशी के चुनावी प्रचार मे शामिल होकर जानने की कोशिस करूंगा जमीनी हकीकत । तब तक के लिए नमस्कार ।

अनूप नौटियाल के बारे मे और अधिक जानने के पढ़े 20 जुलाई का यूथ आइकॉन विशेष ‘राज-राग’  पढ़ने के लिए नीचे दिये गए लिंक या फोटो को क्लिक करें ……

http://www.youthicon.co.in/aap-anup-nautiyal-%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%9C-%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%97-%E0%A4%87%E0%A4%B8%E0%A5%87-%E0%A4%B9%E0%A5%80-%E0%A4%95%E0%A4%B9%E0%A4%A4%E0%A5%87-%E0%A4%B9%E0%A5%88%E0%A4%82/

©   शशि भूषण मैठाणी ‘पारस’ ,  

Copyright: Youth icon Yi National Media, 2.12.2016

यदि आपके पास भी है कोई खास खबर तोहम तक भिजवाएं । मेल आई. डी. है – shashibhushan.maithani@gmail.com   मोबाइल नंबर – 7060214681 , 9756838527, 9412029205  और आप हमें यूथ आइकॉन के फेसबुक पेज पर भी फॉलो का सकते हैं ।  हमारा फेसबुक पेज लिंक है  –  https://www.facebook.com/YOUTH-ICON-Yi-National-Award-167038483378621/

यूथ  आइकॉन : हम न किसी से आगे हैं, और न ही किसी से पीछे ।

By Editor