Kuhoo Garg . YOUTH ICON YI NATIONAL AWARD 2018. अंतराष्ट्रीय पटल पर उत्तराखंड का नाम रोशन करने वाली उत्तराखंड की बेटी "कुहू" 11 नवम्बर को देहरादून में सम्मानित होंगी । * महामहीम राज्यपाल के हाथों प्रदत्त किया जाएगा 'कुहू' को यूथ आइकॉन अवार्ड 2018 । YOUTH  icon Yi National Award 2018 .

यूथ आइकॉन वाई. आई. नेशनल अवार्ड ।   Youth icon Yi National Award logo . 

अंतराष्ट्रीय पटल पर उत्तराखंड का नाम रोशन करने वाली उत्तराखंड की बेटी “कुहू” 11 नवम्बर को देहरादून में सम्मानित होंगी ।

* महामहीम राज्यपाल के हाथों प्रदत्त किया जाएगा ‘कुहू’ को यूथ आइकॉन अवार्ड 2018 । YOUTH  icon Yi National Award 2018 . 

20 गुणा 44 फीट आयताकार मैदान। 80 से 91 ग्राम का रैकेट। एक हल्की चिड़िया यानि बैडमिंटन काॅक। नाम और वनज जितना आसान पढ़ने और सुनने में है। उतना ही कठिन इस खेल को खेलना है। जितने बारीक नियम इसके हैं। उतनी की कड़ी मेहनत किसी गेम को जीतने में लगती है। वैसे तो गेम केवल 21 प्वांइट का होता है, कई बार इन प्वांइट को हासिल करने के लिए घंटों पसीना बहाना पड़ता है।

Kuhoo Garg . YOUTH ICON YI NATIONAL AWARD 2018. अंतराष्ट्रीय पटल पर उत्तराखंड का नाम रोशन करने वाली उत्तराखंड की बेटी "कुहू" 11 नवम्बर को देहरादून में सम्मानित होंगी । * महामहीम राज्यपाल के हाथों प्रदत्त किया जाएगा 'कुहू' को यूथ आइकॉन अवार्ड 2018 । YOUTH  icon Yi National Award 2018 .
महामहीम राज्यपाल के हाथों प्रदत्त किया जाएगा ‘कुहू’ को यूथ आइकॉन अवार्ड 2018 । YOUTH  icon Yi National Award 2018 .

 

कुल मिलाकर यह खेल जितना आसान नजर आता है। उतना आसान है नहीं। लेकिन, अपने उत्तराखंड की बेटी कुहू गर्ग ने 20 गुणा 44 फुट

के आयताकार मैदान को जीतने में महारथ हासिल कर ली है। कुहू ने इस मैदान को मारना सीख लिया है। उत्तराखंड की इस बेटी को

 

बैडमिंटन की क्वीन भी कहा जाने लगा है। इतना ही नहीं, कुहू में भारतीय बैडमिंटन का भविष्य भी देखा जाने लगा है।

फलक पर छाई कुहू :

उत्तराखंड की बेटी कुहू गर्ग ने अपने शानदार प्रदर्शन से खेल जगत में राज्य का नाम रोशन किया है। कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय खिताब जीत चुकी कुहू खेल जगत का चमकता सितारा हैं। बैडमिंटन के कई आयाम छू चुकी हैं। कई खिताब अपने नाम कर चुकी हैं, लेकिन अभी उनको विश्व बैडमिंटन के फलक पर छाकर राज करना है, जिसके लिए वो जीतोड़ मेहनत भी कर रहीं हैं। कुहू सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाली उत्तराखंड की पहली और एकमात्र शटलर हैं।

चार  बार की वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप प्लेयर  :

कुहू में कितना दम है ? और उसके खेल में कितनी नियमितता है ? और वो कितनी मेहनती करती हैं ? इस बात का अंदाजा लगाना बेहद आसान है। किसी एक खेल को खेलना और फिर उसे लगातार जीतना बहुत मुश्किल होता है। वही ऐसे मुकाम हासिल कर पाते हैं, जो वास्तव में चैंपियन होते हैं। कुहू ने लगातार तीन बार जूनियर वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।  कुहू ने इसी वर्ष 2018  सीनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप भी खेल चुकी है ।

आइसलैंड खिताब जीता :

Kuhoo garg . YOUTH icon Yi National Award 2018 . DEHRADUN . UTTARAKHAND . कुहू गर्ग को राज्यपाल करेंगी यूथ आइकॉन अवार्ड से ।

2018 में कुहू और रोहन कपूर की जोड़ी ने आइसलैंड ओपन का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने 2017 में भी रोहन के साथ हेलास ओपन का खिताब जीता था। इंडिया इंटरनेशनल सीरीज में भी कुहू और रोहन ने दूसरा स्थान हासिल किया था। इस वर्ष कुहू दो अंतरराष्ट्रीय और दो नेशनल रैंकिंग टूर्नामेंट अपने नाम कर चुकी हैं। डब्ल और व्यक्तिगत रैंकिंग में भी कुहू टाॅप रैंकिंग हासिल कर चुकी हैं।

खिताबों की चैंपियन

वैसे तो कुहू कई खिताब अपने नाम कर चुकी हैं, लेकिन कुहू जूनियर में बेल्जियम में गोल्ड, स्वीस जूनियर में ब्रांज और माॅरिशस में सिल्वर मेडल अपने नाम कर चुकी हैं।सीनियर वर्ग में पिछले एक साल में ग्रीस , आइसलैंड और लागोस में गोल्ड एवम रसियन ओपन में मिक्स्ड डबल में सिल्वर मेडल जीत चुकी है । 

सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में कुहू उत्तराखंड से अभी तक एकमात्र ऐसी  खिलाड़ी हैं जो इस स्तर तक जा पहुंची है । कुहू की लगातार उपलब्धियों के आधार पर उत्तराखंड राज्य का मान देश और दुनिया में बढाने के क्रम में उन्हें इस वर्ष यूथ आइकॉन वाई. आई. नेशनल अवार्ड 2018 खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा । 11 नवम्बर को ओ.एन.जी.सी. के ए.एम्.एन. घोष ऑडिटोरियम में महामहीम राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य द्वारा उन्हें सम्मानित किया जाएगा . 

 

सीनियर वर्ग में पिछले एक साल में ग्रीस , आइसलैंड और लागोस में गोल्ड एवम रसियन ओपन में मिक्स्ड डबल में सिल्वर मेडल जीत चुकी है

 Shashi Bhushan Maithani Paras ,

Founder YOUTH icon Yi National Award 

9756838527

7060214681

By Editor