Pati patni aur wo : जल्दबाजी में प्रेमिका को लिखा मैसेज पत्नी भेज दिया ! क्या हुआ उसके बाद पति का हाल जानना नहीं चाहेंगे आप?

Pati patni aur wo : जल्दबाजी में प्रेमिका को लिखा मैसेज पत्नी को भेज दिया ! क्या हुआ उसके बाद पति का हाल जानना नहीं चाहेंगे आप?

पढ़ने के लिए क्लिक करें व्हाट्सएप यूजर के लिए एक मजेदार स्टोरी ।

Pati patni aur wo : जल्दबाजी में प्रेमिका को लिखा मैसेज पत्नी को भेज दिया !  क्या हुआ उसके बाद पति का हाल जानना नहीं चाहेंगे आप?
अरुण पाण्डेय 

देहरादून। इस बात में कोई दोहराय नहीं कि व्हाट्सएप दुनिया का सबसे लोकप्रिय ऐप है जिसका इस्तेमाल करोड़ों की संख्या में यूर्जस आपसी बातचीत व जानकारी के लिए करते हैं। इंडिया में स्मार्ट फोन का शौकीन शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो व्हाट्सएप को न जानता हो और उसका इस्तेमाल न करता हो। लेकिन अच्छाई के साथ ही व्हाट्सएप इंडिया ही नहीं विदेशों तक में रिश्तों के टूटने की कगार वजह भी बना है।

कई बीवियों ने तो लगातार चैटिंग में व्यस्त रहने से नाराज पति से तलाक तक की गुहार लगाई है तो कई ऐसी भी थी जिनके हाथ व्हाट्सएप के जरिए पति की बेवफाई का सबूत लगा और वह भी तलाक की गुहार लगा रही हैं।

Pati patni aur wo : जल्दबाजी में प्रेमिका को लिखा मैसेज पत्नी भेज दिया ! क्या हुआ उसके बाद पति का हाल जानना नहीं चाहेंगे आप?
Pati patni aur wo : जल्दबाजी में प्रेमिका को लिखा मैसेज पत्नी भेज दिया !

दरसअल कई मामलों में इस तरह की जानकारी शामने आई है कि जो मैसेज प्रेमिका के लिए लिखा था वह जल्दबाजी में बीबी को चला गया, या फिर दूसरी प्रेमिका को चला गया। क्यों व्हाट्सएप में एक बार मैसेज भेज दिया तो उसको डिलीट नहीं किया जा सकता था। बहुत से प्रेमियों ने तो इस कारण व्हाट्सएप के जरिए मैसेज भेजने कम कर दिये थे।

जल्दबाजी में प्रेमिका के लिए लिखा मैसेज पत्नी को भेज दिया : 

अभी कुछ दिनों पहले मेरे एक दोस्त के साथ भी ऐसे ही कुछ हुआ। जब उसकी नौबत तलाक तक आने वाली थी। शादीशुदा मेरे दोस्त काल्पनिक नाम राजू ने जल्दबाजी में प्रेमिका के लिए लिखा मैसेज पत्नी को भेज दिया। जब मैसेज चला गया तो उसकी सिटी-पिटी गुम हो गई। शायद उसकी किस्मत अच्छी थी कि उसने समय रहते मुझे फोन किया। लेकिन मैने भी मदद करने से पहले उससे वादा लिया कि अगर उसने दुबारा कभी अपनी पत्नी को धोखा दिया तो मैं उससे दोस्ती खत्म कर दूंगा। वह रोने लगा उसने मुझसे माफी मांगी कि फिर वह कभी ऐसा नहीं करेगा। मैने उससे वादा लेकर उसे व्हाट्सएप ऐप के नए फीचर के बारे में बताया। जिसका इस्तेमाल कर उसके रिश्ते में दरार पड़ने से बच गई। लेकिन शुक्र है कि तय समय के अंदर उसकी पत्नी ने तब तक उस मैसेज को पड़ा नहीं था। नहीं तो व्हाट्सएप का नया फीचर भी उसकी शामत आने से नहीं बचा सकता था। खैर राजू का रिश्ता टूटने से बच गई।

बड़े काम के हैं ये 7 मिनट : 

व्हाट्सएप ने अब एक ऐसा नया फीचर दिया है जो इसके यूजर्स के लिए काफी काम का साबित होगा है। अक्सर यूजर्स की यह परेशानी रहती थी कि उनके कभी गलती से किसी को कोई ऐसा मैसेज चला जाता था थे जिसे वो भेजना नहीं चाहते थे। एकबार मैसेज जाने के बाद वो कुछ नहीं कर सकते ओर वो सामने वाले व्यक्ति को प्राप्त हो जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि व्हाट्सएप पर अब भेजे हुए मैसेज को मिटाने या उसे वापस लेने की सुविधा आ चुकी है। व्हाट्सएप ने इस समस्या का समाधान करते नया फीचर डिलीट फॉर एवरीवन फीचर जारी किया है। इसके तहत किसी को सेंड किया हुआ मैसेज डिलीट किया जा सकता है। व्हाट्सएप का यह एक नया और अनोखा फीचर है जो यूजर्स को काफी राहत पहुंचाने वला है। पहले केवल व्हाट्सएप मैसेज को डिलीट करने की सुविधा थी तो वो सिर्फ ये थी कि यूजर्स अपने व्हाट्सअप अकाउंट से किसी मैसेज को डिलीट कर सकते थे। यदि वो मैसेज दूसरों के पास सेंड कर दिया जाता था तो उसें डिलीट करने की सुविधा नहीं थी। लेकिन अब व्हाट्सअप पर डिलीट फॉर एवरीवन फीचर आ चुका है जिसके तहत आप किसी भेजे हुए मैसेज को डिलीट करना चाहते हैं तो वह भेजे गए कॉन्टेक्ट्स या ग्रुप से भी डिलीट हो जाएगा।

ऐसे करता है यह नया फीचर काम : 

व्हाट्सएप का डिलीट फॉर एवरीवन इस तरह काम करता है जैसे आप ने किसी को मैसेज भेजा हो और उस मैसेज को आप डिलीट करना चाहते हैं ताकि कोई दूसरा उसे पढ़ ना सके तो इसके लिए भेजे मैसेज को सलेक्ट करने पर डिलीट का ऑप्शन आता है। डिलीट ऑप्शन को सलेक्ट करने के बाद तीन ऑप्शन आते हैं। इनमें डिलीट फॉर मी, डिलीट फॉर एवरीवन और कैंसल। डिलीट फॉर मी करने से केवल वो मैसेज आपके मोबाइल से मैसेज डिलीट हो जाएगा लेकिन यदि डिलीट फॉर एवरीवन मैसेज को क्लिक किया जाए तो जिन भी कॉन्टेक्ट्स में वो मैसेज भेजा गया है वहां से डिलीट हो जाएगा।

तभी काम करेगा जब आपके कांटैक्ट ने मैसेज को न पड़ा हो : 

डिलीट फॉर एवरीवन फीचर यूज करने के लिए आपको व्हाट्सअप के लेटेस्ट वर्जन को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप इस फीचर को यूज कर सकते हैं। हालांकि डिलीट फॉर एवरीवन फीचर के साथ व्हाट्सअप ने इसके इस्तेमाल के लिए एक शर्त भी लगाई है जो आपके लिए पढ़ लेना जरूरी है।

डिलीट फॉर एवरीवन फीचर आप द्वारा किसी को भेजे गए मैसेज पर 7 मिनट तक ही काम करेगा। इसके अलावा यह फीचर तभी काम करेगा जब आप द्वारा भेजे गए मैसेज को आपके कांटैक्ट ने नहीं पढ़ा हो। यानी जिसको आपने मैसेज भेजा है उसने आपका मैसेज नहीं पढ़ा हो तो उसें आप 7 सात मिनट के अन्दर-अन्दर डिलीट कर सकते हैं।

नोट:-

प्रेमी ही नहीं ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसने गलती किसी को गलत मैसेज भेज दिया हो उन सभी के लिए व्हाट्सएप ऐप का यह नया फीचर काॅफी काम का है। बस आपको इसका इस्तेमाल दिए गए समय 7 मिनट के अंदर करना है। 7 मिनट बाद यह नया फीचर आपकी कोई मद्द नहीं कर सकता है।

By Editor